अमेरिका ने कहा एशियाई क्षेत्र में भारत बड़ी ताकत, अगर नहीं सुधरा PAK,तो ट्रंप सिखाएंगे सबक

By: Dilip Kumar
10/6/2017 12:43:35 AM
नई दिल्ली

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा कि अगर पाकिस्तान अपने तौर तरीके नहीं बदलता है, आतंकी समूहों को समर्थन देना जारी रखता है, तो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उसके खिलाफ हर जरूरी कदम उठाने को तैयार है। मैटिस ने पाकिस्तान को यह भी चेतावनी दी कि अगर वह अपनी धरती पर आतंकियों की सुरक्षित पनाहगाह के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता है तो उसे वैश्विक स्तर पर 'राजनयिक रूप से अलग-थलग किया जा सकता है और उससे गैर-नाटो सहयोगी का दर्जा छीना जा सकता है।

दक्षिण एशिया एवं अफगानिस्तान पर कांग्रेस के समक्ष बहस में मैटिस ने सदन की प्रभावशाली सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों को बताया, 'यदि हमारे सर्वोत्तम प्रयास भी नाकाम साबित होते हैं, तो ट्रंप कोई भी जरूरी कदम उठाने के लिए तैयार हैं।' कांग्रेस सदस्यों ने इस बात पर निराशा जताई कि पाकिस्तान आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा। मैटिस ने कहा कि यदि पाकिस्तान क्षेत्र में स्थिरता को बढ़ावा देने की दिशा में काम नहीं करता है, तो अमेरिका के पास कई शक्तिशाली विकल्प मौजूद हैं।

रक्षा मंत्री मैटिस ने कहा कि अफगानिस्तान में अपने सैनिक न भेजने का भारत का फैसला पाकिस्तान की चिंताओं की वजह से है, क्योंकि इससे क्षेत्र में नई जटिलताएं पैदा होंगी। मैटिस ने सदन की सशस्त्र सेवा समिति में सांसदों के समक्ष युद्धग्रस्त अफगानिस्तान की मदद में भारत के योगदान की सराहना की और कहा कि नई दिल्ली ने अफगानिस्तान की मदद करने की दिशा में समग्र रवैया अपनाया है।

उन्होंने भारत को दक्षिण एशिया में स्थिरता प्रदान करने वाली ताकत बताते हुए कहा कि दोनों देशों के संबंध और मजबूत हो सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देश बड़ी बातों को वास्तविकता में बदलने पर काम कर रहे हैं। अमेरिका दौरे पर आए पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से मुलाकात की।

दोनों के बीच साझा हितों पर आधारित बहुपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने में परस्पर प्रतिबद्धता पर चर्चा हुई। दोनों राजनयिकों ने पाकिस्तान में शांति के लिए भागीदारी के महत्व पर भी चर्चा की।


comments