कॉलेज में सिंधिया ने दिया भाषण, प्राचार्य को सरकार ने किया सस्पेंड

By: Dilip Kumar
10/12/2017 11:01:03 PM
नई दिल्ली

मध्य प्रदेश सरकार ने अशोकनगर जिले के मुंगावली कस्बे के सरकारी कॉलेज के प्राचार्य बीएल अहिरवार को गुना के सांसद एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को कॉलेज में हुए एक कार्यक्रम में आमंत्रित करने और कांग्रेस का चुनाव चिन्ह बने बैनर लगाने के आरोप में निलंबित कर दिया। अहिरवार दलित वर्ग से हैं और मुंगावाली स्थित शासकीय गणेश शंकर विद्यार्थी महाविद्यालय में प्राचार्य के पद पर हैं। मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार उन्हें इस पद से 11 अक्तूबर को निलंबित किया गया है।

आदेश के अनुसार अहिरवार ने 10 अक्तूबर को कॉलेज में नेशनल सोशल सर्विस एनएसएस का कार्यक्रम करवाया था। उन पर आरोप है कि उन्होंने इसमें राजनीति दल के चुनाव चिन्ह बने बैनर लगवाकर एनएसएस का कार्यक्रम करवाया और राजनीति दल के कार्यकर्ताओं का जमावड़ा कर राजनीति दल के बैनर महाविद्यालय के प्रांगण में लगाये। इसके साथ-साथ महाविद्यालय के विद्यार्थियों को पैसों का प्रलोभन देकर किसी राजनीतिक दल को वोट देने की सिफारिश करने एवं दलगत राजनीति में लिप्त होकर कार्य करने के साथ ही शैक्षणिक वातावरण के विरूद्ध गतिविधियां संचालित किये जाने का आरोप है।

आदेश में कहा गया है कि ये कृत्य, शासन के आदेशों की अवहेलना किये जाने के कारण, मध्य प्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1965 में प्रावधानों का स्पष्ट उल्लंघन है। अत: अहिरवार को सिविल सेवा वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील नियग 1966 के अंतर्गत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। इसी बीच, कांग्रेस नेताओं ने अहिरवार के निलंबन का विरोध करना शुरू कर दिया है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया के ग्वालियर स्थित आवास पर आज प्रदर्शन किया।

गुना के सांसद एवं लोकसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, क्या एक सांसद को अपने संसदीय क्षेत्र के महाविद्यालय में बुलाना इतना बड़ा अपराध है कि उस महाविद्यालय के प्राचार्य को निलंबित कर दिया जाए उन्होंने कहा, मुंगावली डिग्री कॉलेज के दलित प्राचार्य डॉ. अहिरवार को बिना किसी नोटिस या ठोस वजह के सरकार ने निलंबित कर अपनी दलित विरोधी मानसिकता उजागर कर दी।


comments