एशिया कप में खिताबी जीत के बाद महिला टीम की हुई टॉप 10 में एंट्री

By: Dilip Kumar
11/7/2017 3:28:02 AM
नई दिल्ली

अंतरराष्ट्रीय हॉकी फेडेरेशन(एफआईएच) ने सोमवार को नई रैंकिंग जारी की। इस रैंकिग में भारतीय महिला टीम ने दो स्थान की छलांग लगाकर टॉप टेन में एंट्री कर ली है। भारतीय टीम को एशिया कप की खिताबी जीत का फायदा हुआ है। एफआईएच की ओर से जारी ताजा टीम रैंकिंग में भारतीय टीम दो पायदान चढ़कर 10वें स्थान पर पहुंच गई है जबकि पुरुष टीम छठे स्थान पर बरकरार है। ये रैंकिंग कॉन्टिनेंटल चैंपियनशप सर्कल के समापन के बाद जारी की गई है।

महिला रैंकिंग में पहले तीन स्थान पर कोई बदलाव नहीं हुआ है। नीदरलैंड पहले, इंग्लैंड दूसरे और अर्जेंटीना तीसरे स्थान पर बनी हुई है। भारतीय टीम के अलावा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जर्मनी को भी एक एक स्थान का फायदा हुआ है तीनों चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर पहुंच गई हैं। अमेरिकी टीम तीन स्थान के नुकसान के साथ 7वें स्थान पर पहुंच गई है। इसके अलवा चीन आठवें और दक्षिण कोरिया नवें स्थान पर है।

वहीं पुरुषों की रैंकिंग में अर्जेंटीना दुनिया की नंबर एक टीम बनी हुई है वहीं ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है। वहीं दो स्थान की छलांग लगाकर बेल्जियम तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। जर्मनी दो स्थान के नुकसान के साथ तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गई है। नीदरलैंड चौथे स्थान पर काबिज है। वहीं भारत छठे, इंग्लैंड सातवें, न्यूजीलैंड आठवें, स्पेन नवें और आयरलैंड दसवें स्थान पर है। पाकिस्तान को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 14वें से 13वें स्थान पर पहुंच गया है।

चीन को हरा जीता एशिया कप, विश्व कप के लिए भी किया क्वॉलिफाई

इंडियन वुमन्स हॉकी टीम ने एशिया कप टूर्नामेंट जीत लिया है। फाइनल में भारत ने चीन को मात दी। आखिरी समय तक मुकाबला 1-1 से बराबरी पर रहा। जिसके बाद विनर का फैसला शूटआउट से हुआ। जिसमें इंडियन टीम ने चाइना को 5-4 से मात दे दी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया। ये दूसरा मौका है जब भारतीय महिला टीम ने ये खिताब जीता है।

इससे पहले इंडियन वुमन्स टीम ने 2004 में जापान को हराकर पहली बार ये खिताब जीता था, जबकि 1999 और 2009 में वो उपविजेता रही थी। भारतीय महिलाओं ने शुक्रवार को पिछले चैम्पियन जापान को 4-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। जबकि चीन की टीम साउथ कोरिया को हराते हुए फाइनल तक पहुंची थी। दोनों हाफ में मुकाबला बराबरी पर छूटने के बाद फैसला शूटआउट से हुआ। दोनों टीमों ने 4-4 गोल दागे। इसके बाद भारत की तरफ से रानी ने विजयी गोल दागा। दूसरी ओर चीन की खिलाड़ी गोल करने का मौका चूक गईं। इसके बाद भारत 5-4 से ये फाइनल जीत गया।


comments