एशिया कप जीतकर स्वदेश लौटी महिला हॉकी टीम का जोरदार स्वागत,टीम का सम्मान करेगा हॉकी इंडिया

By: Dilip Kumar
11/7/2017 3:34:04 AM
नई दिल्ली

रानी रामपाल की अगुवाई वाली काकामिगहारा (जापान) मे महिला एशिया कप हॉकी खिताब जीतने वाली भारतीय टीम की नायिकाओं का सोमवार रात को यहां इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर शानदार स्वागत हुआ। जैसे ही भारत की कप्तान रानी रामपाल महिला एशिया कप की ट्रॉफी लिए एयरपोर्ट से बाहर आईं तो टेलिविजन और अखबारों के संवाददाताओं में उनसे बात करने की होड़ सी लग गई। रानी के साथ भारत के चीफ कोच हरेन्द्र सिंह भी बाहर आए।

भारत की महिला हॉकी टीम के स्वागत के लिए संवाददाताओं और टीवी और अखबार के फोटोग्राफरों से करीब सौ लोग मौजूद थे। भारत की कप्तान रानी रामपाल और फाइनल में भारत की किले की मुस्तैदी से हिफाजत करने वाली गोलरक्षक सविता ने कहा कि मैं यहां अपनी पूरी टीम के जोरदार स्वागत से अभिभूत हैं। भारत की कप्तान रानी रामपाल ने कहा,‘हमारे लिए एशिया कप खिताब जीतकर अगले साल होने वाले महिला हॉकी विश्व कप के लिए लिए क्वॉलिफाई कर लिया। हमारी टीम ने पूरे एशिया कप में बेहतरीन हॉकी खेली। इस कामयाबी से हमारी टीम का राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के लिए विश्वास बढ़ेगा। मुझे पूरा भरोसा है कि हमारी टीम जीत की इस लय को आगे इन दोनों टूर्नामेंट में लेकर जाती।’


भारत के चीफ कोच हरेन्द्र सिंह ने कहा, ‘मैंने पिछले महीने सोएर्ड मराइन से भारत के चीफ कोच की जि मेदारी संभालने पर मैंने लड़कियों के खेल और उनकी शैली से बहुत बदलाव करने की बजाय उनकी जेहनी सोच को बदलाव पर तवज्जो दी,। मैंने लड़कियों से कहा कि वे सब कुछ भूलकर सकारात्मक हॉकी खेलेंगी तो अच्छे नतीजे खुद मिलेंगे। नतीजा आपके सामने हैं। मैं इस जीत का श्रेय किसी एक को नहीं बल्कि पूरी टीम को देना चाहूंगा। मैंने लड़कियों से कहा कि वे एक समय में केवल एक मैच की बाबत सोचे और उन्होंने मेरे इस मंत्र को मैदान पर दिखाया।

नतीजा सामने है कि हम अपनी योग्यता के आधार पर सीधे महिला विश्व कप के लिए क्वॉलिफाई करने के मकसद को पाने में कामयाब रहे। हम केवल यही नहीं रुकना चाहते हैं। हम अब इस पर फोकस हैं कि आगे हम क्या बेहतर करना है।’ हॉकी इंडिया ने एशिया कप विजेता भारतीय महिला टीम की प्रत्येक सदस्य को एक-एक लाख रुपए का पुरस्कार देने की घोषणा की.

भारतीय टीम ने जापान के काकामिगाहारा में खेले गए टूर्नामेंट के फाइनल में चीन को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 ये हराकर 2004 के बाद पहली बार एशिया कप खिताब जीता था. इससे उसने अगले साल लंदन में होने वाले विश्व कप के लिए भी क्वालिफाई किया. हॉकी इंडिया ने जारी बयान में 18 सदस्यीय टीम के अलावा मुख्य कोच को एक लाख रुपए जबकि अन्य सहयोगी स्टाफ में से प्रत्येक को 50 हजार रुपए देने की घोषणा की. भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अजेय रही और उसने खिताब की राह में अधिक रैंकिंग की चीन और जापान की टीम को भी हराया. भारतीय टीम ने 28 गोल किए और इस बीच केवल पांच गोल खाए.


comments