मंगल ग्रह पर जाने के लिए एक लाख भारतीयों ने कराई बुकिंग,5 मई को रवाना होगी नासा की फ्लाइट

By: Dilip Kumar
11/10/2017 12:18:07 AM
नई दिल्ली

जिन भारतीय नागरिकों ने मंगल ग्रह की सैर करने के लिए नासा की इनसाइट (इंटिरियर एक्सपोरेशन यूजिंग सेस्मिक इवेस्टिगेशन, जियोडेसी एंड हीट ट्रांसपोर्ट) मिशन पर जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था, उन्हें अब नासा मंगल ग्रह की सैर कराने की तैयारी कर रहा है. नासा ने बताया कि कुल एक लाख 38 हजार भारतीयों ने आवेदन किया था, जिन्हें अगले साल 5 मई 2015 को सैर कराने के लिए मंगल ग्रह भेजेगा.

मंगल ग्रह पर जाने के लिए लोगों में काफी उत्सुकता देखी जा रही है. भारत से करीब एक लाख लोगों ने अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के 'इनसाइट मिशन' (इंटीरियर एक्सप्लोरेशन यूसिंग सिस्मिक इंवेस्टीगेशन्स, जीओडेसी एंड हीट ट्रांसपोर्ट) के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. नासा का 'इनसाइट मिशन' 5 मई 2018 को शुरू होगा.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, जिन लोगों ने मंगल पर जाने के लिए बुकिंग कराई है, उन्हें नासा की तरफ से ऑनलाइन 'बोर्डिंग पास' दिया जाएगा. नासा को मंगल पर जाने के लिए दुनियाभर से कुल 24 लाख 29 हजार 807 आवेदन  मिले हैं. जबकि भारत से करीब 1 लाख लोगों ने मंगल मिशन पर जाने के लिए आवेदन किए हैं.

नासा के मुताबिक, मंगल मिशन पर जाने के लिए अमेरिका और चीन के बाद सबसे ज्यादा आवेदन भारत से मिले हैं. ग्लोबल लिस्ट में देखा जाए तो नाम रजिस्टर कराने की लिस्ट में भारत तीसरे नंबर पर है.

ग्लोबल लिस्ट में करीब 6 लाख नामों के साथ अमेरिका पहले स्थान पर है, वहीं 2 लाख नामों के साथ चाईना दूसरे नंबर पर है. और भारत एक लाख नामों के साथ तीसरे नंबर पर है.

जेपील के एंड्रयू गुड ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया की मंगल मिशन पर जाने के लिए आप पिछले हफ्ते तकअपने नाम रजिस्टर करा सकते थे. अब हम और आप नाम रजिस्टर नहीं करा सकते. मंगल मिशन की फ्लाइट 26 नवंबर 2018 को लैंड करेगी. ये मिशन 720 दिनों का है.

 


comments