कोलकाता-बांग्लादेश के बीच शुरू हुई बंधन एक्सप्रेस, मोदी-हसीना ने दिखाई हरी झंडी

By: Dilip Kumar
11/10/2017 3:21:45 AM
नई दिल्ली

भारत और बांग्लादेश के बीच गुरुवार से एक और ट्रेन शुरू हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस नई बंधन एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद थीं। इस अवसर पर दो नए ब्रिजों का भी उदघाटन किया गया।

कोलकाता के श्याम बाजार और बांग्लादेश के ढाका कैंट के बीच चलने वाली यह ट्रेन कुल 375 किलोमीटर की दूरी 10 घंटे में तय करेगी। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों और उनके सामानों की जांच सिर्फ एक बार होगी। यह रेल सेवा भी वर्ष 2001 में दोनों देशों के बीच हुए द्विपक्षीय समझौते के तहत शुरू की गई है। इस ट्रेन का सबसे ज्यादा बांग्लादेश के दक्षिणी भाग में रहने वालों को फ़ायदा होगा। इससे पहले दोनों देशों के बीच 456 यात्री क्षमता वाली 'मैत्री एक्सप्रेस' चल रही है। जिसमे अभी तक 1.2 लाख लोग सफर कर चुके हैं।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि पड़ोसी देशों के नेताओं को पड़ोसियों की तरह संबंध रखने चाहिए और किसी तरह के प्रोटोकॉल के बंधन में नहीं बंधना चाहिए बल्कि जब इच्छा हो, उनमें बात होनी चाहिए और उन्हें एक दूसरे के देश में जाकर मिलना चहािए। पिछली कुछ परियोजनाओं के शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस ट्रेन और दो पुलों के शुरू होने से लोगों के बीच कनेक्टविटी बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि काेलकाता खुलना बंधन एक्सप्रेस और इंटरनैशनल पैसेंजर टर्मिनल के शुरू होने से पैसेंजरों को आसानी होगी। उन्हें न सिर्फ इमिग्रेशन और कस्टम में आसानी होगी बल्कि उनके सफर में भी अब तीन घंटे की बचत होगी। दो नए रेल पुलों के उदघटान का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि एक सौ मीलियन डालर की लागत से बने इन पुलों से रेल नेटवर्क और मजबूत होगा। इस अवसर पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उम्मीद जाहिर की कि दोनों देशों के बीच कनेक्टविटी और बेहतर करने के लिए और कदम उठाए जाएंगे।


comments