सोने की थाली, शाही बग्घी, ऐसे होगा ट्रम्प की बेटी इवांका का रॉयल वेलकम

By: Dilip Kumar
11/24/2017 8:29:35 AM
नई दिल्ली

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप अगले हफ्ते भारत आ रही हैं. हैदराबाद में होने जा रहे ग्लोबल इकनॉमिक समिट (जीईएस) में वे शामिल होंगी. इवांका के दौरे के बीच हैदराबाद प्रशासन में कुछ ऐसे फैसले लिए हैं, जिनके असर इंसानों से लेकर जानवरों पर भी पड़ रहा है. डेक्कन क्रोनिकल की रिपोर्ट के मुताबिक, इवांका के दौरे के चलते ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन पर आरोप लगे हैं कि उन्होंने कुत्तों को जहर देकर मार डाला. जबकि कई कुत्ते बीमार पड़े हैं. वहीं, कुछ दिनों पहले प्रशासन ने सड़कों से भिखारियों को हटाने का अभियान चलाया था. जिसके तहत पुलिस ने सैकड़ों भिखारियों को रिहैबिलिटेशन सेंटर भेजा है.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक, यदि जरुरत पड़ी तो इवांका के लिए फलकनुमा पैलेस में निजाम और रॉयल सुइट भी बुक किए गए हैं. यहां उनका स्वागत शाही बग्घी की सवारी से होगा. यही नहीं उन्हें सोने और चांदी की कटलरी में खाना परोसा जाएगा. इवांका की सुरक्षा के लिए तेलंगाना की एलीट ग्रेहाउंड (एंटी नक्सल फोर्स) और स्नाईपर्स ऑक्टोपस (एंटी टेरर) कमांडो की टीम तैनात की गई है. इवांका के स्वागत के लिए खासतौर पर इंडोनेशिया, बैंकॉक और बेंगलुरु से ख़ास फूल मंगवाए गए हैं. इसके अलावा हर ख़ास डिश के लिए ताज होटल के एक्सपर्ट शैफ को बुलाया गया है. बताया जा रहा है कि इवांका के लिए मुंबई, दिल्ली और कोलकाता से आए हुए शैफ खास हैदराबादी बिरयानी पकाएंगे.

इवांका की सुरक्षा के लिए स्नाइपर और बुलेटप्रूफ लीमोजीन

अगले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप पहली बार भारत दौरे पर आएंगी। यहां वह हैदराबाद में आयोजित होने जा रहे ग्लोबल इकनॉमिक समिट (जीईएस) में हिस्सा लेंगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से वह मुलाकात करेंगी। इवांका के दौरे के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। खासकर सुरक्षा एजेंसियां इस दौरे को लेकर बेहद सतर्क हैं।

इस दौरान हैदराबाद के इंटरनैशनल कंवेंशन सेंटर (एचआईससी), फलकनुमा पैलेस और मियापुर में सुरक्षा की दृष्टि से तेलंगाना के एलीट ग्रेहाउंड (एंटी नक्सल फोर्स) के एक्सपर्ट निशानेबाज और ऑक्टोपस (एंटी टेरर) कमांडो की टीम तैनात रहेंगी। इस तीनों स्थानों पर इवांका शामिल रहेंगी। इन स्थानों पर मौजूद कमांडो रूस निर्मित राइफल दरगूनोव स्नाइपर से लैस होंगे। इन राइफल्स की खासियत यह है कि ये रात के अंधेरे में भी लंबी दूरी तक अचूक निशाना लगा सकती हैं। तेलंगाना के कमांडो पहले से ही दरगूनोव स्नाइपर से लैस हैं और प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के दौरे पर इनका इस्तेमाल होता है।

सभी सुरक्षा बल 25 नवंबर से आयोजन स्थल पर तैनात हो जाएंगे। इसके अलावा दूसरे सुरक्षा इंतजाम भी किए गए हैं जिनमें इवांका की सुरक्षा के लिए यूएस सीक्रेट सर्विस द्वारा तीन बुलेटप्रूफ और गोला बारूद विरोधी लीमोजीन कारें भारत भेजी जाएंगी। सूत्रों के मुताबिक इवांका 28 नवंबर को शमशाबाद एयरपोर्ट से उतरने के बाद सड़कमार्ग से वेस्टिन होटल पहुंचेगी और इसके बाद एसआईसीसी की तरफ रुख करेंगी। इसके बाद लीमोजीन कार से फलकनुमा पैलेस जाएंगी।

इस दौरान आधा दर्जन पुलिस की गाड़िया काफिलें में शामिल होंगी। सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि पूरे दौरे पर सभी पुरुष काले सूट और सफारी में होंगे। सभी को 25 नवंबर को नियत स्थानों पर पोजिशन लेनी है। इससे पहले बुधवार को दौरे की तैयारियों को लेकर वॉशिंगटन के एक कॉन्फ्रेंस कॉल में इवांका ने बताया कि वह 28 नवंबर को उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ मौजूद रहेंगी और 29 नवंबर को विमिन इन आंट्रप्रन्योरियल लीडरशिप और विमिन इन वर्कफोर्स नाम से दो पैनल डिस्कशन में भाग लेने से पहले वह मुख्य भाषण भी देंगी।

इवांका ने कहा कि हैदराबाद में वह प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिलेंगी और उस समिट में भाग लेने को लेकर उत्साहित हैं जिसका आयोजन पहली बार (अमेरिका और भारत ने) मिलकर किया और जिसकी थीम (महिलाओं की आंट्रप्रन्योरशिप पर) रखी।

इस शाही होटल में डिनर करेगी ट्रम्प की बेटी

इवांका हैदराबाद के फलकनुमा पैलेस में डिनर करेंगी। उनके खाने के लिए अलग-अलग तरह से डिशेज तैयार की जाएंगी और डिश बनाने के लिए ताज होटल से स्पेशल तौर से शेफ बुलाए जा रहे हैं। जिस होटल में डिनर करेंगी वो एक निजाम का पैलेस था जिसे अब होटल में तब्दील कर दिया गया है।

400 साल के इतिहास को बताता है ये होटल

हैदराबाद में स्थित ताज फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद के निजाम का घर था, जो 1894 में बना था। इसे ताज ग्रुप को लीज पर दिया गया है |  ये होटल 32 एकड़ में फैला हुआ है जो कि हैदराबाद के 400 साल के इतिहास को भी बताता है। ताज फलकनुमा पैलेस को 2015 में होटलियर इंडिया द्वारा बेस्ट हेरिटेज होटल डिजाइन से सम्मानित किया गया।

ये है इस होटल की खासियत

 फलकनुमा पैलेस में कुल 220 कमरे हैं, लेकिन इनमें से 60 कमरे ही ताज ग्रुप ऑफ होटल्स के पास हैं जिसमें से केवल 60 रूम और सुइट ताज होटल को दिए गए हैं। इसमें सबसे महंगा और लग्जरी सुइट 'ग्रैंड रॉयल' है। ताज ग्रुप ऑफ होटल्स के पास मौजूद 60 कमरों में डायनिंग हॉल, पैलेस रूम्स, हिस्टोरिकल सुइट, रॉयल सुइट, ग्रैंड रॉयल सुइट और ग्रैंड प्रेसिडेंशियल सुइट है।

 इस पैलेस में 101 सीट वाला डाइनिंग हॉल है, जिसे कि सबसे बड़ा डाइनिंग हॉल माना जाता है। यहां एक दरबार हॉल भी है जिसे विश्वस्तरीय कारीगरी से सजाया गया है| चारमीनार, मक्का मस्जिद, गोलकुंडा किला, चौमहल्ला पैलेस और रामोजी फिल्म सिटी यहां से पास ही हैं इसके कारण इस होटल को लोग ज्यादा पसंद भी करते हैं। यहां के मेहमानों को विन्टेज घोड़ा गाड़ी में रिसीव किया जाता है। यहां लोगों के लिए रॉयल स्पा रूम्स, खाने में कई इंटरनेशनल डिशेज, 6 अलग-अलग सुविधाओं वाले रूम, प्राइवेट स्विमिंग पूल की भी सुविधा है।
सलमान खान की बहन अर्पिता का शादी भी फलकनुमा पैलेस में ही हुई थी।

 शादी में आए मेहमानों के लिए दुनिया के सबसे बड़े डाइनिंग टेबल पर 32 किस्म के हैदराबादी व्यंजन परोसे गए थे। इस शादी में आमिर खान, कैटरीना कैफ, प्रियंका चोपड़ा, ऋतिक रोशन, दीपिका पादुकोण, सैफ अली खान, करीना, धर्मेंद्र, हेमामालिनी, मिका और हनी सिंह भी मजूद थे।


comments