अनाकर्षक लोगों को डेट नहीं करना चाहती महिलाएं-

By: Dilip Kumar
11/27/2017 11:19:06 AM
नई दिल्ली

एक अध्ययन में दावा किया गया है कि अनाकर्षक पुरषों को लड़कियां और उनकी मां डेटिंग के लायक नहीं मानती हैं, भले ही वैसे लोगों में बहुत से गुण हों। अमेरिका में ईस्टर्न कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकतार्ओं ने 15 से 29 साल की 80 महिलाओं और 61 माताओं की जीवनसाथी बनाने के लिये पसंद का आकलन किया। महिलाओं के सामने आकर्षकता के अलग-अलग स्तर वाले तीन-तीन पुरषों की रंगीन तस्वीरें रखी गईं। प्रत्येक तस्वीर की विशेषताओं की तीन प्रोफाइल में से एक के साथ जोड़ी बनाई गई।

इवॉल्यूशनरी साइकोलॉजिकल साइंस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार सम्मानजनक प्रोफाइल में विश्वसनीय और ईमानदार जैसे गुण शामिल थे और मित्रवत प्रोफाइल में मित्रवत, भरोसेमंद और परिपक्वता वाले गुण थे। सुंदर प्रोफाइल से आशय ऐसे व्यक्ति से था जो आकर्षक, महत्वाकांक्षी और बुद्धिमान है। महिलाओं को तस्वीर और गुण के ब्योरे के आधार पर रेटिंग करनी थी कि वह किसी व्यक्ति को कितना आकर्षक मानती हैं। शारीरिक आकर्षकता ने महिलाएं और उनकी मां किसी व्यक्ति को कैसे देखती हैं इसको काफी प्रभावित किया।

आकर्षक और मध्यम दर्जे के आकर्षक व्यक्ति को ज्यादा पसंद किया गया। ईस्टर्न कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी की मैडलीन फ्यूगेरे ने कहा कि हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि महिलाओं और उनकी माताओं की नजर में न्यूनतम स्तर की शारीरिक सुंदरता जरूरी है। यह भी पाया गया कि जब संभावित जीवनसाथी चुनने की बात आती है तो लड़कियां अपने माता—पिता की तुलना में ज्यादा चूजी हैं। माताओं ने सबसे कम आकर्षक व्यक्ति को भी अपनी बेटियों के लिये संभावित वांछनीय पार्टनर के तौर पर रेट किया जबकि लड़कियों ने ऐसा नहीं किया। उन्होंने कहा यह संकेत देता है कि अनाकर्षकता लड़कियों को उनकी मां की तुलना में कम स्वीकार्य है।

 

 

 


comments