गुजरात में कांग्रेस की तीसरी लिस्ट पर बवाल, पार्टी दफ्तर में तोड़फोड़,शुरू हुआ इस्तीफों का दौर

By: Dilip Kumar
11/27/2017 11:23:41 AM
नई दिल्ली

कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को अपने 76 और उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की। लिस्ट सामने आते ही पार्टी में घमासान शुरू हो गया है। पार्टी कार्यकर्त्ताओं ने पार्टी कार्यालय में जमकर हंगामा किया। कार्यकर्त्ताओं ने अहमदाबाद की अमरायवाड़ी सीटे से अरविंद सिंह चौहान को टिकट दिए जाने पर गांधीनगर स्थित पार्टी दफ्तर के बाहर पुतला जलाया और जमकर तोड़फोड़ की।

कांग्रेस ने अपनी तीसरी लिस्ट में बनासकांठा के दो विधायक के नाम भी काटे गए हैं, इन दोंनो ने ही राज्यसभा चुनाव में अहमद पटेल को वोट दिया था। कांग्रेस ने तब वादा किया था कि अहमद पटेल को वोट देने वाले सभी 43 विधायकों को फिर से टिकट दिया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं होने पर कार्यकर्त्ताओं में अब रोष है। उल्लेखनीय है कि पार्टी इससे पहले 86 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव दो चरणों में नौ दिसंबर तथा 14 दिसंबर को होने हैं। पहले चरण में 89 सीटों के लिए और दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए मतदान होगा। मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

मेवाणी ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलें

दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने भी चुनाव मैदान में उतरने का एलान किया है. वो गुजरात के वड़गांव से चुनाव लड़ेंगे, लेकिन उनके इस एलान से कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ गई हैं. क्योंकि वड़गांव सीट पर कांग्रेस के मनिभाई वाघेला पहले से मैदान में हैं और वो मज़बूत उम्मीदवार माने जाते हैं. जिग्नेश मेवाणी ने गैर भाजपाई दलों से अपने खिलाफ उम्मीदवार न उतारने की अपील की है. उनका कहना है कि आंदोलनकारी साथियों और युवा वर्ग की ये क्ख्‍वाहिश थी कि हम इस बार फासीवादी भाजपाइयों का सड़क के साथ-साथ चुनाव में भी मुक़ाबला करें और दबे-कुचले तबक़ों की आवाज बनकर विधानसभा जाएं.

गुजरात चुनाव के लिए कांग्रेस ने बीती रात अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में 76 उम्मीदवारों के नाम हैं. कई मौजूदा विधायकों का टिकट काटा गया है. कई लोग जो टिकट के लिए आस लगाए बैठे थे, उन्हें भी निराशा हाथ लगी. पार्टी के अंदर किसी भी तरह की नाराजगी से बचने के लिए 14 उम्मीदवारों को फोन पर उनकी उम्मीदवारी पर मुहर लगने की जानकारी दी गई. हालांकि लिस्ट जारी होते ही हंगामा हो गया. नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अहमदाबाद, गांधीनगर समेत कई हिस्सों में तोड़फोड़ की.


comments