पाकिस्तान के कटासराज मंदिर से भगवान राम व हनुमान की मूर्तियां गायब, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार

By: Dilip Kumar
12/13/2017 7:56:10 AM
नई दिल्ली

पाकिस्तानी पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में ऐतिहासिक कटास राज मंदिर परिसर से भगवान राम और हनुमान की प्रतिमा गायब है। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिमा गायब होने पर चिंता जताई है। मंदिर परिसर में स्थित पवित्र सरोवर के सूखने पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वयं संज्ञान लेते हुए सुनवाई शुरू की। मुख्य न्यायाधीश साकिब निसार ने कहा, 'क्या अधिकारियों के पास प्रतिमाएं हैं या उन्होंने कहीं और विस्थापित कर दिया है?' जस्टिस निसार ने कटास राज मंदिर का सरोवर सूखने से संबंधित मीडिया रिपोर्ट के आधार पर सुनवाई शुरू की है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि नजदीक की सीमेंट फैक्टि्रयां नलकूपों के जरिये पानी का दोहन कर रही हैं। इससे जलस्तर बुरी तरह से नीचे जा रहा है।

मंगलवार को सुनवाई के दौरान जस्टिस निसार की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने इलाके में सीमेंट फैक्टि्रयों को विनाशकारी बताया। पीठ ने मंदिर के समीप स्थित फैक्टि्रयों का नाम बताने की मांग की। पंजाब सरकार के वकील ने अदालत को बताया कि मंदिर के पास बेस्ट वे सीमेंट फैक्ट्री चकवाल, गरीब वॉल फैक्ट्री और डीजी खान सीमेंट हैं।

इवैक्यूई ट्रस्ट प्रोपर्टी बोर्ड के वकील ने पूर्व चेयरमैन आसिफ हाशिमी को मौजूदा स्थिति के लिए जवाबदेह ठहराया। उन्होंने कहा कि अपने कार्यकाल में लाखों रुपये कमाने के बाद वह देश से फरार हो गए। इसके जवाब में जस्टिस निसार ने पूछा कि अभी तक उन्हें गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया है। अदालत ने पंजाब के गृह सचिव और विदेश सचिव को जवाब देने के लिए तलब किया है। इसके बाद पीठ ने बुधवार तक सुनवाई टाल दी।


comments