फिर चला मोदी का जादू,एग्जिट पोल में बीजेपी को गुजरात और हिमाचल में बहुमत

By: Dilip Kumar
12/14/2017 10:44:03 PM
नई दिल्ली

गुजरात विधानसभा चुनाव संपन्न होते ही देशभर के तमाम बड़े टीवी चैनलों में एक्जिट पोल जारी हो गये हैं. विभिन्न टीवी चैनलों व सर्वे एजेंसियों द्वारा जारी अनुमानों के मुताबिक बीजेपी गुजरात और हिमाचल दोनों राज्यों में जबरदस्त जीत दर्ज करने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में होने वाले इस चुनाव के नतीजे पर देशभर की निगाह है. गुजरात में 182 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में ज्यादातर एक्जिट पोल बीजेपी को पूर्ण बहुमत से जीतने का अनुमान लगा रहे हैं.

Exit Poll 2017: गुजरात में फिर बीजेपी की सरकार, हिमाचल में भी होगी वापसी...

गौरतलब है कि लंबे अर्से बाद गुजरात के चुनावी मैदान में कांग्रेस ने भी दम - खम दिखायी थी. राहुल गांधी ने अपने प्रचार अभियान के दौरान मंदिरों में पूजा करते नजर आये. वहीं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी सक्रियता दिखाई थी. ईवीएम में नेताओं का भविष्य कैद है. बीजेपी के लिए यह जीत जहां पार्टी की हौसले बुलंद कर सकती है. वहीं राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने से पहले कांग्रेस के लिए यह प्रदर्शन किसी चुनौती से कम नहीं साबित हो सकती है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा को लेकर आज शाम आए एक्जिट पोल में भाजपा की सत्ता में वापसी के संभावना जताई गई है.

राज्य की राजनीति में यह देखा गया है कि हर पांच साल पर सत्ता परिवर्तन होता है. एक बार कांग्रेस तो दूसरी भाजपा सत्ता में आती है. फिलहाल हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है.टाइम्स नाउ-वीएमआर और जी न्यूज-एक्सिस के एक्जिट पोल में भाजपा को 68 सदस्यीय विधानसभा में 51 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है.टाइम्स नाउ-वीएमआर के एक्जिट पोल में कांग्रेस को 16 और जी न्यूज-एक्सिस के पोल में कांग्रेस को 17 सीटें दी गई हैं.आजतक-एक्सिस के एक्जिट पोल में भाजपा को 47-55 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है, वहीं कांग्रेस को 13-20 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.न्यूज एक्स के पोल के मुताबिक भाजपा को 42-50 सीटें और कांग्रेस को 18-24 सीटें मिल सकती हैं.

हिमाचल प्रदेश में बीते नौ नवंबर को मतदान हुआ था. सरकार बनाने के लिए 35 सीटों की जरुरत है.चुनाव बाद सर्वेक्षणों (एक्जिट पोल) में आज कहा गया कि गुजरात में सत्तारुढ भाजपा फिर स्पष्ट बहुमत प्राप्त करेगी.राज्य में आज दूसरे और अंतिम दौर का मतदान संपन्न होने के तुरंत बाद अलग-अलग एग्जिट पोल आये. एक एक्जिट पोल में कहा गया है कि गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 115 और कांग्रेस को 65 सीटें मिलेंगी.

himachal exit poll 650

वहीं, एक अन्य एग्जिट पोल में कहा गया कि सत्तारुढ गठबंधन को 108 सीट मिलेंगी तथा विपक्षी कांग्रेस की झोली में 74 सीट आ सकती हैं.अन्य एग्जिट पोल में भी भाजपा की स्पष्ट जीत का अनुमान व्यक्त किया गया है. टाइम्स नाउ-वीएमआर के एग्जिट पोल में कहा गया कि राज्य में भाजपा को 115, कांग्रेस को 64 तथा शेष सीट अन्य दलों को मिल सकती हैं. रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 108 और कांग्रेस को 74 सीट मिलने का अनुमान है.एबीपी-सीएसडीएस के चुनाव बाद सर्वेक्षण के अनुसार भाजपा को 117 और कांग्रेस को 64 सीट मिल सकती हैं. वहीं, एनडीटीवी पर आए एकएक्जिट पोल में कहा गया कि भाजपा को 112 तथा कांग्रेस को 70 सीट मिल सकती हैं.

इंडिया टुडे के आज तक के चुनाव बाद सर्वेक्षण के अनुसार भी भाजपा सत्ता पर फिर से कब्जा हासिल करेगी.गुजरात में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 92 सीट जीतने की आवश्यकता है.वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115, कांग्रेस को 61 तथा अन्य को छह सीट मिली थीं यह चुनाव कई मायनों में अहम है. चुनाव में चाय का मुद्दा फिर से उठा. राहुल गांधी मंदिरों में पूजा करने पहुंचे, जानाकारों के मुताबिक मुकाबला हिंदुत्व बनाम सॉफ्ट हिंदुत्व का था. एक वक्त प्रचार के दौरान ऐसा लग रहा था कि कांग्रेस फिर से वापसी कर सकती है लेकिन मणिशंकर अय्यर के बयान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव को गुजराती अस्मिता से जोड़ दिया. आमतौर पर हिंदी में संबोधन करने वाले प्रधानमंत्री गुजराती बोलते आये और आखिरी दिनों में धुआंधार प्रचार किया.


comments