जीवनशैली में बदलाव लाकर 40 प्रतिशत कैंसर से हो जाएगा बचाव

By: Dilip Kumar
12/16/2017 8:24:58 PM
नई दिल्ली

एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव लाकर 40 प्रतिशत कैंसर से बचाव कर सकते हैं। ब्रिसबेन की एक यूनिवर्सिटी ने शोध में पाया कि धूम्रपान छोड़कर, शराब का सेवन नहीं करने पर, पौष्टिक भोजन करने से दुनियाभर में 8.2 मिलियन लोगों का कैंसर की बीमारी से बचाव हो सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह तीन आदतें 30.4 प्रतिशत लोगों में कैंसर का कारण बनती है। वहीं मोटापा, व्यायाम न करना, सूरज की UV रेडिएशन के चपेट में आना, हार्मोनल प्रोब्लम और इंफ्शन्स से 14.4 प्रतिशत लोगों में कैंसर का कारण बनती है।

शोध में इस बात खुलासा हुआ कि ये 8 चीजें पुरुषों में 41 प्रतिशत तो महिलाओं में 34 प्रतिशत कैंसर का कारण है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव लाकर आप कई गुना कैंसर से बचाव कर सकते हैं। शोध में पाया गया कि धूम्रपान से 20.3 प्रतिशत लोगों की कैंसर होने से मृत्यु होती है। खराब खान-पान से 5 प्रतिशत लोगों की कैंसर होने से मृत्यु होती है।

शराब के सेवन से 2.4 प्रतिशत लोगों की कैंसर होने से मृत्यु होती है। UV रेडिएशन से 3.2 प्रतिशत लोगों की कैंसर होने से मृत्यु होती है। मोटापे से 5 प्रतिशत लोगों की कैंसर होने से मृत्यु होती है। इंफेश्नस से 5 प्रतिशत लोगों की कैंसर होने से मृत्यु होती है। व्यायाम न करने से 0.8 प्रतिशत लोगों की कैंसर होने से मृत्यु होती है। वहीं हार्मोनल कैंसर से 0.4 प्रतिशत लोगों की कैंसर होने से मृत्यु होती है।


comments