निधि सिंह पटेल ने दक्षिण अफ्रीका कामनवेल्थ पॉवरलिफ्टिंग में जीता स्वर्ण पदक

By: Dilip Kumar
9/13/2017 2:01:38 AM
नई दिल्ली

मेडल क्वीन और गोल्डन गर्ल के नाम से मशहूर मीरजापुर की बेटी निधि सिंह पटेल ने देश का नाम रोशन किया है। दक्षिण अफ्रीका में चल रहे इंटरनैशनल कॉमनवेल्थ पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में देश के लिए स्वर्ण पदक जीतकर निधि ने हिंदुस्तान का नाम स्वर्णाक्षरों में अंकित करा दिया। निधि ने 57 किलोग्राम भार वर्ग में अपनी प्रतिद्वंद्वी दक्षिण अफ्रीका की खिलाड़ी को मात देते हुए 85 किलोग्राम भार उठा कर गोल्ड जीता।

निधि दूसरे राउंड में 2.5 किलो के अंतर से पीछे थीं, लेकिन तीसरे राउंड में दक्षिण अफ्रीका की खिलाड़ी को 5 किलोग्राम से मात देकर उन्होंने स्वर्ण पदक अपने देश के नाम कर लिया। निधि का स्वास्थ्य खराब होने की वजह से वजन 61 किलोग्राम हो गया था, लेकिन 3 दिन में उन्होंने 5 किलोग्राम वजन कम करके 56 किलोग्राम कर लिया। शरीर के वजन को कम करके अच्छा प्रदर्शन करने के कारण स्ट्रॉन्ग वुमन आफ कॉमनवेल्थ का खिताब मिलने के प्रबल दावेदारों में वह शामिल हैं। इस मौके पर निधि के कोच कमलापति त्रिपाठी ने खुशी जाहिर करते हुए जिले और देश के लिए गौरव की बात कही।

मीरजापुर के एलआर प्रशिक्षण केंद्र में मंगलवार को मिठाई बांट कर जीत का जश्न मनाया गया। निधि के गांव पचेवरा में भी जश्न का माहौल है। इस मौके पर विधायक रमाशंकर पटेल, जिलाधिकारी विमल कुमार दुबे, उप जिलाधिकारी विजय बहादुर सिंह, मण्डल खेल क्रीड़ाधिकारी भगवाना राय और क्रीड़ाधिकारी अभिषेक दौनक ने भी निधि को जीत की बधाई दी।एशिया की सबसे शक्तिशाली महिला का खिताब जीतने के साथ कॉमनवेल्थ और एशियन पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप सहित अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर ढेरों पदक जीतकर उन्होंने देश के गौरव को बढ़ाया है।


comments