कोहली की कप्तानी में टेस्ट के साथ वनडे में भी नंबर 1 बनी टीम इंडिया,भारत ने ऑस्ट्रेलिया से तीसरा वनड

By: Dilip Kumar
9/25/2017 1:46:09 AM
नई दिल्ली

भारत ने रोहित शर्मा, अजिंक्‍य रहाणे और हार्दिक पांड्या की धमाकेदार पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे में भी मात दे दिया है और होलकर स्टेडियम में अपने जीत के रिकॉर्ड को बरकरार रखते हुए कंगारुओं को पांच विकेट से हराया.इसके साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्‍जा कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 50 ओवर में 193 रन बनाये थे, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने पांच विकेट के नुकसान पर 13 गेंद शेष रहते 294 रन बनाकर मैच जीत लिया.

लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की ओर से पांड्या ने पांच चौके और 4 छक्के की मदद से 72 गेंद वा 78 रन बनाये. इससे पहले रोहित शर्मा (71) और अजिंक्य रहाणे (70) ने धमाकेदार पारी खेली और टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी. रोहित शर्मा और रहाणे के बीच पहले विकेट के लिए 139 रन की साझेदारी बनी. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद रहाणे भी अधिक देर तक क्रिज पर नहीं टीके और पैट कमिंस की गेंद पर 70 रन बनाकर पगबाधा आट होकर पवेलियन लौट गये.

इससे पहले चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले आरोन फिंच के सैकड़े और कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ उनकी बड़ी शतकीय साझेदारी से एक समय विशाल स्कोर की तरफ बढ़ रहे ऑस्ट्रेलिया को भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी वापसी करके तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां छह विकेट पर 293 रन ही बनाने दिये.

हिल्टन कार्टराइट की जगह टीम में लिये फिंच दायें पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पहले दो मैचों में नहीं खेल पाये थे लेकिन इंदौर के होलकर स्टेडियम में अनुकूल परिस्थितियों में उन्होंने 125 गेंदों पर 124 रन बनाये जिसमें 12 चौके और पांच छक्के शामिल हैं. उनके अलावा स्मिथ ने 63 रन और डेविड वार्नर ने 42 रन बनाये लेकिन मध्यक्रम लड़खड़ाने का सिलसिला यहां भी जारी रहा जिससे एक समय 350 रन तक पहुंचने की स्थिति में दिख रहा ऑस्ट्रेलिया 300 रन तक भी नहीं पहुंच पाया.

भारत ने अंतिम दस ओवरों में ऑस्ट्रेलिया पर अंकुश लगाया और इस बीच केवल 59 रन देकर चार विकेट निकाले. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह (52 रन देकर दो) और कुलदीप यादव (75 रन देकर दो) ने दो . दो विकेट लिये जबकि युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या ने एक एक विकेट हासिल किया. पिच सपाट थी, श्रृंखला में पहली बार टास ने स्मिथ का साथ दिया और ऑस्ट्रेलिया की वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ सलामी जोड़ी ने अच्छी शुरुआत की थी. कुल मिलाकर उसकी टीम अपनी रणनीति के अनुसार स्पिनरों का सामना करने और बड़ा स्कोर खड़ा बनाने के लिये आदर्श स्थिति में थी.

होलकर स्टेडियम में पहली बार किसी भारतीय कप्तान ने टास गंवाया था. विराट कोहली भी इस विकेट पर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करते. फिंच और वार्नर ने सतर्कता के साथ पारी की शुरुआत की और पहले विकेट के लिये 70 रन की साझेदारी की. भारत के खिलाफ अक्सर अच्छा प्रदर्शन करने वाले फिंच ने अपने कट, ड्राइव और स्वीप शाट का अच्छा नमूना पेश किया और दिखाया कि शीर्ष क्रम में वह ऑस्ट्रेलिया के लिये कितने उपयोगी हैं. वार्नर भी शुरू में गेंदबाजों को परखने के बाद लय पकड़ चुके थे. चहल पर लांग आन पर लगाया गया उनका सीधा छक्का आत्मविश्वास से भरा था लेकिन पंड्या की आफ कटर पर वह चूक गये जो उनकी गिल्लियां बिखेर गयी.

फिंच पूरी लय में थे. उन्होंने कलाई के दोनों स्पिनरों चहल और कुलदीप यादव की रांग उन यानि गुगली को निशाना बनाया. फिंच ने अपने पांच में से चार छक्के इसी तरह की गेंदों पर लगाये. कोहली ने 22वें ओवर में पहली बार कुलदीप को गेंद थमायी तो फिंच ने इस चाइनामैन का स्वागत चौके से किया. कोहली को जल्द ही भुवनेश्वर कुमार और बुमराह को फिर से गेंद थमानी पड़ी. भारतीय गेंदबाजों को शुरू में सफलता नहीं मिली लेकिन अपने अंतिम ओवरों में उन्होंने अच्छी वापसी की. फिंच ने कुलदीप की गुगली को चार रन के लिये भेजकर वनडे में अपना आठवां और भारत के खिलाफ दूसरा शतक पूरा किया. इसी गेंदबाज पर लगाया गया उनका लंबा शाट हालांकि मिडविकेट सीमा रेखा के पास केदार जाधव ने कैच में बदल दिया. फिंच और स्मिथ ने 154 रन की साझेदारी की जो वर्तमान श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली शतकीय भागीदारी है.

कुलदीप ने स्मिथ को लांग आफ पर आसान कैच देने के लिये मजबूर किया जिन्होंने अपनी अपनी 71 गेंद की पारी में पांच चौके लगाये. चहल के अगले ओवर की पहली गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल (पांच) चूक गये और महेंद्र सिंह धौनी ने अपनी सदाबहार चपलता दिखाकर उन्हें स्टंप आउट करने में देर नहीं लगायी जबकि बुमराह ने ट्रेविस हेड (चार) को धीमी गेंद पर बोल्ड किया. मैथ्यू वेड की जगह टीम में लिये गये पीटर हैंडसकांब केवल तीन रन बना पाये. मनीष पांडे ने बेहद चतुराई से सीमा रेखा पर छह रन के लिये जा रही गेंद को कैच में तब्दील करके बुमराह के नाम पर दूसरा विकेट दर्ज करवाया. पिछले मैच में अच्छी पारी खेलने वाले ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस 27 रन बनाकर नाबाद रहे.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दो वन-डे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, स्टार खिलाड़ी बाहर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा पांच मैचों की वन-डे सीरीज के अंतिम दो मुकाबलों के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। टीम में बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल की वापसी हुई है, जो एड़ी की चोट की वजह से पहले तीन वन-डे में नहीं खेल सके थे। टीम इंडिया में स्टार खिलाड़ी रविंद्र जडेजा को बाहर कर दिया गया है, जिन्हें अक्षर पटेल के विकल्प के रूप में शामिल किया गया था।

बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन वन-डे के लिए घोषित टीम को ही अगले दो मैचों के लिए भी बरकरार रखा है। शिखर धवन अभी भी घर में हैं और उन्हें अगले दो मुकाबलों के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का चौथा मैच बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा, जो महज औपचारिक बनकर रह गया है क्योंकि टीम इंडिया ने पहले ही सीरीज अपने कब्जे में कर ली है। हालांकि, कप्तान कोहली ने चौथे वन-डे में बाद संकेत दिए हैं कि चौथे वन-डे में बेंच पर बैठे कई खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है।


comments