यूपी पर्यटन विभाग के बुकलेट से ताजमहल गायब,गंगा आरती को बनाया नंबर वन, अयोध्या को भी जगह

By: Dilip Kumar
10/2/2017 8:06:23 PM
नई दिल्ली

उत्तर प्रदेश के लिए गर्व की बात है कि विश्व का सातवां अजूबा ताजमहल आगरा में है, लेकिन इस आश्चर्य को यूपी पर्यटन भूल गया है। यूपी पर्यटन की नजर में ताजमहल जैसा कोई पर्यटन स्थल नहीं है। इस साल यूपी पर्यटन की बनाई गई बुकलेट में ताजमहल को जगह नहीं दी गई है। अब मीडिया में बात आने के बाद इस बात को लेकर घमासान मच गया है।

उत्तर प्रदेश में हर साल यूपी पर्यटन मंत्रालय की आधिकारिक बुकलेट बनती है। इस बुकलेट में प्रदेश के हर बड़े पर्यटन स्थल के बारे में लिखा होता है और उस पर्यटन स्थल के चित्र भी इस बुकलेट में छापे जाते हैं। हर साल की तरह इस बार भी यूपी पर्यटन ने बुकलेट बनवाई है, लेकिन इस बार ताज को इस बुकलेट में जगह नहीं दी गई है।

इस बार बनी बुकलेट में गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर को जगह दी गई है। नाथ संप्रदाय से ही जुड़े यूपी के बलरामपुर में स्थित देवी पाटन शक्ति पीठ को भी स्थान दिया गया है। दो पेज सिर्फ गोरखनाथ मंदिर को समर्पित किए गए हैं। इसमें गोरखनाथ मंदिर का फोटो, उसका इतिहास और महत्व लिखा है।

इस बार की बुकलेट का पहला पेज वाराणसी की गंगा आरती को समर्पित किया गया है। गंगा आरती के भव्य दृश्य के साथ दूसरे पेज में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी की तस्वीर है। इस तस्वीर के साथ बुकलेट का उद्देश्य लिखा है। उसके आगे पर्यटन विकास योजनाओं के बारे में दिया गया है।

Image result for ganga aarti varanasi

पहले पेज के साथ ही छठवां और सातवां पेज भी गंगा आरती को समर्पित किया गया है।बुकलेट की  खास बात यह भी है कि इस बार इसमें अयोध्या को भी शामिल किया गया है। बुकलेट के बारहवें और तेरहवें पेज में अयोध्या के बारे में विस्तार से दिया गया है। रामलीला के चित्रों को भी बुकलेट में छापा गया है। ईको टूरिज्म से लेकर मंदिर टूरिज्म तक को इस बुकलेट में जगह मिली है लेकिन ताजमहल को नहीं।

योगी ने कहा था ताज संस्कृति का हिस्सा नहीं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही ताजमहल को लेकर विवादास्पद बयान दे चुके हैं। बिहार के दरभंगा में 15 जून को आयोजित एक रैली में उन्होंने कहा था कि ताजमहल एक इमारत के सिवाय कुछ नहीं है। उन्होंने इसे भारतीय संस्कृति का हिस्सा मानने से इनकार कर दिया था।


comments