लग्जरी सलून में आम लोगों को सफर करने का मौका जल्द

By: Dilip Kumar
1/5/2018 3:09:29 AM

रेलवे जल्द ही बेडरूम, किचन, लाउंज और टॉयलेट वाले अपने लग्जरी सलून में आम लोगों को सफर करने का मौका दे सकता है। अफसरों का कहना है कि इसके लिए पैसा लगेगा, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। रेलवे ने अपने अफसरों से ऐसे दो कोच को टूरिज्म के मकसद से मुहैया कराने का प्लान बनाने को कहा है। इसका मकसद इस तरह के लग्जरी कोच में सफर को प्रमोट करना है। रेलवे के सलून कोच उसके सीनियर अफसरों के लिए होते हैं। वे एक्सिडेंट वाली जगह या दूर-दराज के इलाकों में इंस्पेक्शन पर जाने के लिए इन कोच का इस्तेमाल करते हैं। देश के सभी रेलवे जोन में मौजूद सलून को मिलाकर ऐसे कुल 336 कोच हैं। इनमें से 62 एयरकंडीशंड हैं।

रेलवे के इस प्लान पर दिल्ली में गुरुवार को बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी की ट्रैवल और ट्रेड एसोसिएशंस के साथ मीटिंग हुई। इस मीटिंग में चर्चा की गई कि इन कोच को उन आम लोगों के लिए किस तरह से प्रमोट किया जाए, जो एक अलग अंदाज में सफर करने की तमन्ना रखते हैं। लोहानी ने कहा कि इस तरह का सफर करने की मांग है। उन्होंने अपने अफसरों से दिल्ली में मौजूद ऐसे दो सलून को टूरिज्म के मकसद से पेश किए जाने का प्लान तैयार करने को कहा है।

railway lohani के लिए इमेज परिणाम

लोहानी ने बताया कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) से पूछा गया है कि इन कोच को किस रूट पर चलाया जाए। आईआरसीटीसी को इस तरह के कोच के लिए ब्रॉशर तैयार करने को भी कहा गया है। इनमें दो बेडरूम, एक लाउंज, एक पेंट्री कार, एक टॉयलेट और एक किचन होता है।


comments