50% सस्ते में बुक कर सकेंगे रेलवे टिकट

By: Dilip Kumar
1/19/2018 6:05:35 PM
नई दिल्ली

विमान यात्रियों की तरह रेल यात्री भी यदि भीड़ बढ़ने से पहले ही टिकट लेते हैं उन्हें ज्यादा भुगतान नहीं करना होगा। रेलवे बोर्ड द्वारा किराया समीक्षा समिति की सिफारिशें मंजूर होने पर रेल यात्रियों को यह लाभ मिल सकता है। समिति ने इसी सप्ताह अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। समिति ने रेल गाड़ियों में रिक्त स्थानों की संख्या के आधार पर छूट देने का सुझाव दिया है।

समिति ने विमानों की कार्य प्रणाली अपनाने का सुझाव दिया है। यदि यात्री एक माह पहले टिकट बुक कराते हैं तो विमान कंपनियां भारी छूट प्रदान करती हैं। टिकट बुक कराते समय खाली सीटों की संख्या के आधार पर 50 से 20 फीसद छूट निर्भर करेगा। समिति ने चार्ट तैयार होने के बाद टिकट बुक होने पर भी छूट का प्रस्ताव किया है। इसमें कहा गया है कि गाड़ी रवाना होने से दो दिनों पहले से दो घंटे पहले तक स्लाट में छूट की पेशकश की जा सकती है।

समिति ने यह भी कहा है कि निचला बर्थ चुनने वाले यात्रियों को ज्यादा भुगतान करना होगा। यह व्यवस्था विमान यात्रियों की तरह की होगी। विमान में आगे की कतार में सीट पाने वाले यात्रियों को ज्यादा भुगतान करना होता है। अधिकारियों ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं को मुफ्त में सीट मिलेगी। समिति ने यह भी सुझाव दिया है कि जहां एकदम सुबह गाड़ी पहुंचेगी वहां तक की यात्रा करने वाले यात्रियों से ज्यादा किराया लिया जाए। उदाहरण के लिए रात 12 बजे और चार बजे भोर के बीच पहुंचने वाली और दिन के एक बजे और पांच बजे पहुंचने वाली गाडि़यां हो सकती हैं।

सूत्रों ने कहा कि रेलवे बोर्ड सिफारिशों को मंजूरी देने से पहले बदलाव कर सकती है। इस समिति में रेलवे बोर्ड के कुछ अधिकारी, नीति आयोग के सलाहकार रविंद्र गोयल, एयर इंडिया की कार्यकारी निदेशक (राजस्व प्रबंधन) मीनाक्षी मलिक, प्रोफेसर एस श्रीराम और ली मेरेडियन दिल्ली के राजस्व निदेशक इति मणि शामिल हैं।


comments