मारुति सुजुकी ने शुरू की नई स्विफ्ट की बुकिंग

By: Dilip Kumar
1/19/2018 7:08:51 PM
नई दिल्ली

महज 11000 रुपये में नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट की बुकिंग शुरू हो चुकी है, आज ही मारुति सुजुकी के शो रूम जाकर आप कार की बुकिंग करा सकते हैं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई स्विफ्ट पर 3-4 महीने की वेटिंग हो सकती है, कंपनी नई स्विफ्ट को अगले महीने ऑटो एक्सपो में लॉन्च करेगी और तब इसकी कीमत का खुलासा भी होगा। नई स्विफ्ट पेट्रोल और डीजल इंजन में लॉन्च होगी, इसके पेट्रोल और डीजल में आपको 6-6 वेरिएंट्स मिलेंगे इसके अलावा कार में 6 कलर्स का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें इसका ऑरेंज कलर खास होगा। सेफ्टी के लिए नई स्विफ्ट में ड्यूल एयरबैग्स, ABS और EBD, चाइल्ड सीट सेफ्टी, जैसे फीचर्स मिलेंगे। कंपनी ने अपनी नई स्विफ्ट को उसी प्लेटफॉर्म पर बनाया है जिसपर बलेनो बनाई गई है और मौजूदा मॉडल के मुकाबले यह 10 से 15 फीसद हल्की होगी। वजन में कमी के चलते स्विफ्ट का परफॉर्मेंस और माइलेज काफी बेहतर होगा।

नए प्लेटफॉर्म पर स्विफ्ट पुराने मॉडल के मुकाबले 10 फीसद ज्यादा मजबूत होगी। इसमें चौड़े एक्सल ट्रैक्स और लोअर ड्राइवर हिप पॉइंट लगाए जाएंगे। केबिन स्पेस को भी बढ़ाकर 200 लीटर से 254 लीटर तक किया जाएगा। नई स्विफ्ट में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा। हालांकि, डीजल इंजन में थोड़ी पावर बढ़ाने के लिए ट्यून किया जा सकता है। दोनों ही वेरिएंट में कंपनी AMT की सुविधा देगी।

इसके अलावा इसमें SHVS माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी जा सकती है। नई जनरेशन मारुति स्विफ्ट का मुकाबला हुंडई एलीट i20 से होगा। भारत में इस वक्त इसकी शुरुआती कीमत 5.29 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हुंडई मौजूदा i20 का प्रोडक्शन बंद करने की तैयारी में है। कंपनी अब स्विफ्ट की तरह एलीट i20 का भी नया वेरिएंट लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसमें 82bhp वाला 1.2 लीटर पेट्रोल और 89bhp वाला 1.4 लीटर डीजल इंजन दिया गया है।


comments