कश्मीर से केदारनाथ तक बर्फबारी

By: Dilip Kumar
1/24/2018 2:51:46 PM
नई दिल्ली

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश से पारा गिरा है और ठंड बढ़ी है. जम्मू के वैष्णो देवी मंदिर में मौसम की पहली बर्फबारी हुई है. वहीं, हिमाचल में भी बर्फ पड़ रही है.दिल्ली के साथ ही पंजाब में हुई बारिश ने भी प्रदेश के कई इलाकों में ठंड बढ़ा दी है. दिल्ली-एनसीआर में पारा 5 डिग्री के नीचे आ सकता है. माता वैष्णो देवी के दरबार में जबरदस्त बर्फबारी हुई. जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को पहले हल्की बारिश हुई, फिर बारिश ने बर्फ की शक्ल ले ली. जिससे ठंड काफी बढ़ गयी और सैलानियों के लिए यह मौसम काफी रोमांचक रहा. माता वैष्णो देवी के त्रिुकटा पर्वत के साथ वैष्णो देवी भवन और भैरों घाटी में भी साल की पहला बर्फबारी देखने को मिली.
एक तरफ माता वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत पर शाम तक एक फुट बर्फ जमा गई.

वहीं, भैरो घाटी में पांच से छह इंच और वैष्णो देवी भवन पर तीन से चार इंच बर्फबारी हुई. बर्फबारी के चलते वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर सेवा भी रोकनी पड़ी गई. जम्मू शहर में तापमान 7.2 डिग्री, कटरा में 6.7 डिग्री, बटोटे में 2.7 डिग्री, बनिहाल में शून्य से 1.5 डिग्री नीचे और उधमपुर में एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कश्मीर के करगिल में तापमान शून्य से 19.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. लेह में पारा शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस कम रहा.

श्रीनगर में शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया . शिमला, संजौली, कुफरी, नारकंडा जिलों में बर्फबारी और छिटपुट बारिश की वजह से काफी सर्द बनी रही. कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक, इस समय की बारिश फसल के लिए बेहद अच्छी होती है. राजधानी शिमला और आसपास के इलाकों सिरमौर, सोलन, लाहौल और स्पीति में बर्फबारी हुई. बता दें कि कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई जिससे राज्य के सभी स्कूल बंद रखे गए हैं. उत्तराखंड में व्यास, दारमा, केदार, हेमकुंड, पिंडारी, औली, गंगोत्री समेत कई इलाको में भारी बर्फ गिर रही है.


comments