भारत-चीन को ट्रंप की धमकी

By: Dilip Kumar
3/10/2018 12:52:15 AM
नई दिल्ली

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चीन और भारत जैसे देशों को अमेरिकी टैरिफ के अनुसार नहीं चलने पर जवाबी टैक्स लगाने की धमकी दी है। ट्रंप भारत में हर्ली डेविडसन बाइक पर लगाए जा रहे 50 फीसदी ड्यूटी को लेकर काफी नाराज हैं और पिछले दिनों इसके खिलाफ कई बार बोल चुके हैं। हर्ली डेविडसन एक अमेरिकी कंपनी है और भारत में इसके बाइक्स की काफी बिक्री होती है।
ट्रंप ने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि भारत से आयात होने वाली मोटरसाइकिलों पर अमेरिका में जीरो टैक्स लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा, 'यदि चीन हम पर 25 फीसदी चार्ज लगाएगा और भारत 75 फीसदी चार्ज करेगा तो हम भी इसके जवाब में उतना ही टैक्स लगाएंगे।' जैसा कि उन्होंने कनाडा और मैक्सिको को छोड़कर अन्य देशों के ऐल्युमिनियम पर 10 फीसदी और स्टील पर 25 फीसदी टैरिफ लगाया है।

ट्रंप ने कहा, 'वे 25, 50 या 75 लगाते हैं तो हम भी उतना ही टैक्स लगाएंगे। इसे पारस्परिक कहा जाता है। इसलिए यदि वह हम पर 50 चार्ज करते हैं तो हम भी उनसे 50 चार्ज करेंगे।' अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनके प्रशासन के पहले साल में पारस्परिक टैक्स का मंच तैयार हो चुका है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी कंपनियों से दूसरे देशों ने ठीक व्यवहार नहीं किया है।

उन्होंने टेस्ला चीफ एलन मस्क के एक ट्वीट का हवाला देते हुए कहा, 'चीन अमेरिकी कारों पर 25 फीसदी ड्यूटी लगाता है, जबकि अमेरिका में चीनी कारों के आयात पर केवल 2.5 फीसदी चार्ज किया जाता है।' ट्रंप ने कहा कि 'पारस्परिक टैक्स' योजना अमेरिका के लिए फेयर ट्रेड डील को सुनिश्चित करेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस दौरान कई बार चीन का नाम लिया।


comments