भारत बंद - हिंसक हुआ दलितों का प्रदर्शन, 4 की मौत, कई जगह कर्फ्यू, ट्रेन-सड़क

By: Dilip Kumar
4/2/2018 3:39:29 PM
नई दिल्ली

एससी/एसटी कानून में बदलाव के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में देशभर में दलित संगठनों का भारत बंद प्रदर्शन हिंसक हो गया है। मध्य प्रदेश के मुरैना में हुई झड़प में जहां एक युवक की मौत हो गई है। वहीं, ग्वालियर में दो लोगों के मरने की खबर है। उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में भी एक शख्स की मौत हो गई है, जबकि मेरठ में प्रदर्शनकारियों ने जमकर काफी उत्पात मचाया है। राजस्थान के बाड़मेर और मध्य प्रदेश के भिंड में दो गुटों में हुई झड़प में करीब 30 लोग जख्मी हुए हैं। बाड़मेर में कई वाहनों में आग लगाई गई है। पंजाब, बिहार, और ओडिशा में भी बंद का व्यापक असर है। यहां प्रदर्शनकारियों ने न सिर्फ रेल रोका है बल्कि सड़क जाम कर परिवहन व्यवस्था को भी नुकसान पहुंचाया है। मेरठ में पुलिस चौकी में आग लगा दी गई है। इसके अलावा देश भर के कई जगहों पर कर्फ्यू लगा दिया गया है। 

इसी बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में प्रदर्शनकारियों ने कई वाहन फूंके दिए और मंडी थाने पर पथराव कर दिया जिसमें चार सिपाही घायल हो गए। पुलिस ने उग्र प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं और 50 राउंड हवाई फायरिंग भी की। हालांकि, बवाल लगातार अब भी जारी है।दलित संगठनों की मांग है कि अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 में संशोधन को वापस लेकर एक्ट को पहले की तरह लागू किया जाए।

राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार रैपिड एक्शन फोर्स और बीएसएफ की चार-चार बटालियन के अलावा बारह हजार पुलिसकर्मी सोमवार को कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए तैनात किए जाएंगे। प्रवक्ता ने कहा कि सशस्त्र बलों और अर्धसैनिकों बलों आवश्यकता के मुताबिक किसी भी सहायता के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया है। पंजाब सरकार ने भारत बंद के आह्वान के कारण समूचे राज्य में बस सेवाओं के साथ मोबाईल इंटरनेट, शॉर्ट मैसेज सर्विस (एसएमएस) और डोंगल सेवाएं बंद करने की घोषणा की है।इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) की छात्र इकाई इंडियन नेशनल स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (इनसो) ने सोमवार को आयोजित अनुसूचित जाति/जनजाति उत्पीड़न प्रतिरोधक कानून को कमजोर किए जाने के विरोध में ‘भारत बंद’ को पूर्ण समर्थन देने की मांग की। इनसो के अध्यक्ष दिग्विजय चौटाला ने आरोप लगाया कि केंद्र में भाजपा नीत सरकार के तानाशाही रवैये के कारण संविधान खतरे में है। उन्होंने कहा कि इनसो का बाबासाहब के लिखे संविधान में पूरा विश्वास है इसलिए बंद उनके संगठन का पूरा समर्थन है।


comments