यूपी : टोल फ्री नंबर से होगा समस्या का समाधान

By: Dilip Kumar
4/11/2018 1:06:31 PM
नई दिल्ली

बुलन्दशहर(रविन्द्र कुमार शर्मा )। जनपद मे जनसमस्याओं का निस्तारण मुख्यमंत्री की प्राथमिकता का कार्यक्रम है अतः शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जायेगी। यह निर्देश आज जिला पंचायत सभागार में जनपद के समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियों तथा ईओ नगर पालिकाओं को मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण के लिए आयोजित प्रशिक्षण शिविर में प्रभारी जिलाधिकारी जसजीत कौर द्वारा दिये गये। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन का टोल फ्री नम्बर 1076 स्थापित किया गया है। इस नम्बर पर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत एवं सुझाव प्रस्तुत कर सकता है। उन्होंने कहा कि जो शिकायत उन्हें प्राप्त हो रही है उनका निस्तारण समयबद्धता के साथ आॅनलाइन किया जायेगा और निस्तारण के समय शिकायतकत्र्ता को संतुष्ट करना आवश्यक होगा।

लखनऊ से आये प्रशिक्षण के विशेषज्ञ मौहम्मद सैफ एवं जितेन्द्र द्वारा मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के संबंध में उपस्थित अधिकारियों को गहनता से प्रशिक्षण प्रदान करते हुए शिकायतों के निस्तारण के बिन्दुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की गई शंकाओं एवं सुझावों का भी संज्ञान लेते हुए उन पर कार्रवाई कराने के लिए आश्वस्त किया। प्रशिक्षकों द्वारा स्क्रीन पर यह जानकारी बिन्दुवार देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के अन्तर्गत 500 काॅल सेन्टर एक्जीक्यूटिव्ज की सीटिंग क्षमता (1000 सीटों तक विस्तारणीय) के साथ लखनऊ में एक केन्द्रीयकृत काॅल सेन्टर स्थापित किया गया है। इस हेल्पलाइन के टोल फ्री नम्बर 1076 पर काॅल कर कोई भी नागरिक अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि न्यायालय में विचाराधीन मामले, अन्य राज्य सरकार, केन्द्र सरकार, विदेशी सरकारों से संबंधित शिकायतों के प्रकरण, शासकीय कर्मचारियों के उनकी सेवा से संबंधित मामले, सूचना का अधिकार अधिनियम एवं धार्मिक मामलों में कोई भी शिकायत स्वीकार नहीं की जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि हेल्पलाइन पर नागरिकों द्वारा उ0प्र0 सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है।

उन्होंने हेल्पलाइन मंे आईजीआरएस के अन्तर्गत अधिकारियों की मैपिंग के संबंध में बताया कि नागरिक द्वारा की जाने वाली प्रत्येक शिकायत को निर्धारित श्रेणी के अन्तर्गत संबंधित विभाग को आवंटित किया जायेगा और निर्धारित समयसीमा के अन्तर्गत की गई कार्रवाई अथवा निस्तारण के फीडबैक के उपरान्त शिकायतकत्र्ता के संतुष्ट न होने की स्थिति में पुनः निस्तारण के लिए अग्रसारित किये जाने की व्यवस्था की गई है। हेल्पलाइन काॅल सेन्टर नागरिकों के काॅल को रिसीव करेगा तथा उनके द्वारा की जाने वाली शिकायतांे का पंजीकरण करेगा। इन्टीग्रेटेड ग्रीवाॅन्स रिड्रेसल सिस्टम (आईजीआरएस) पर शिकायतों का पंजीकरण किया जायेगा।

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन काॅल सेन्टर के आउटबाउण्ड सेक्शन में सभी पार्शियली क्लोज्ड शिकायतें स्वयं चली जायेंगी। शिकायतों में यदि नागरिक संतुष्ट नहीं है तो अधिकारियों के लिए उसी प्रकार की प्रक्रिया की पुनरावृत्ति की जायेगी जब तक शिकायत का अंतिम रूप से निराकरण न हो जायंे। प्रशिक्षण में आईजीआरएस का उपयोग करने की विधि का प्रशिक्षण भी दिया गया। प्रशिक्षण शिविर में शिकायत प्राप्त करने एवं उसका निस्तारण किये जाने की आनलाइन प्रक्रिया की भी विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी गयी।  प्रशिक्षण में अपर जिलाधिकारी बृजेश कुमार, ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी सदर अरविन्द सिंह, सीएमओ डाॅ0 के0एन0 तिवारी सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।


comments