25 करोड़ में इस कंपनी को मिला शाहजहां का लालकिला

By: Dilip Kumar
4/28/2018 11:15:23 AM
नई दिल्ली

लाल किला सहित 22 स्मारकों में सुविधाएं बेहतर करने के लिए नौ एजेंसियां आगे आई हैं। लाल किला के लिए डालमिया भारत ने पर्यटन मंत्रालय के साथ करार किया है, जिसके तहत वह पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधाएं विकसित करने के लिए पांच करोड़ रुपये खर्च करेगा। ताजमहल की देखरेख का जिम्मा जीएमआर व आइटीसी ग्रुप को दिया गया है। स्मारकों पर सुविधाएं बेहतर करने के लिए आगे आई 31 एजेंसियों में से नौ को मंगलवार को पत्र सौंपे गए। पर्यटन मंत्री केजे अल्फोंस ने एजेंसियों से कहा कि वे भारत की विरासत को संरक्षित करें।

पर्यटन मंत्रालय ने 'अपनी धरोहर अपनी पहचान' योजना 27 सितंबर 2017 को लांच की थी। यह योजना भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के प्रमुख स्मारकों में शुरू की गई है, जिसके तहत 95 स्मारकों को शामिल किया जा चुका है। डालमिया भारत लिमिटेड ने लाल किला और कडपा जिले के गंडीकोटा (आंध्र प्रदेश) को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। वह प्रति वर्ष पांच करोड़ रुपये अगले पांच साल तक इन विरासत स्थलों के संचालन और रखरखाव के लिए खर्च करेगा।

डालमिया भारत समूह के प्रबंध निदेशक पुनीत डालमिया ने कहा भारत के शीर्ष विरासत स्थलों में से एक को अपनाने का मौका मिलने पर खुश हूं। हमने लाल किला को गोद लिया है, जहां बुनियादी और उन्नत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। सार्वजनिक सुविधाएं, स्वच्छ पेयजल, स्मारक की सफाई, सभी के लिए पहुंच सुगम बनाना, साइनेज, क्लॉकरूम सुविधाएं, रोशनी व निगरानी प्रणाली बेहतर की जाएगी और व्याख्या केंद्र भी स्थापित किया जाएगा। डालमिया भारत एप आधारित बहुभाषा ऑडियो-गाइड, डिजिटल इंटरैक्टिव कियोस्क, डिजिटल (एलईडी) स्क्रीनिंग, मुफ्त वाई-फाई और कैफेटेरिया जैसी सुविधाओं में योगदान देगा।


comments