श्री राधा रमन मंदिर गुरुग्राम को महान आध्यात्मिक लाभ प्रदान करेगा: राज्यपाल

By: Dilip Kumar
5/1/2018 2:10:09 PM
नई दिल्ली

गुरुग्राम(निशा सूरी) | रविवार 29 अप्रैल को गुरुग्राम में श्री राधा रमन मंदिर के भूमि पूजन के भव्य समारोह में हजारों भक्तों ने भाग लिया।
हरियाणा के राज्यपाल प्रो कप्तान सिंह सोलंकी द्वारा गुरुग्राम में बनने वाले सबसे ऊँचे मंदिर, श्री राधा रमन मंदिर के भूमि का पूजन वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया गया ।

वृन्दावन चंद्रोदय मंदिर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में अपना एक प्रमुख केंद्र बना रहा है । श्री राधा रमन मंदिर की सरंचना में प्राचीन एवं आधुनिक शैलियों का एक सामंजस्यपूर्ण मिश्रण है जो अपने आप में बेहद ही भव्य होगा और निर्माणोंपपरांत मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में एक अद्वितीय सौंदर्य का प्रसार करेगा ।

भूमि पूजन समारोह की शुरुआत, मंदिर निर्माण स्थल - प्लाट नं. 1, सेक्टर 43, गुरुग्राम में सुबह 8.30 बजे यज्ञ कार्यो के साथ की गयी । वैदिक मंत्रो के साथ यज्ञ कुंड में आहुतियाँ भी दी गयी । भव्य समारोह के बीच में मंदिर के कुछ विशिष्ट अतिथियों ने अपने परिवार के साथ इस यज्ञ अनुष्ठान में भाग लिया ! हजारो श्रद्धालु इस भव्य समारोह के साक्षी बने ।

हरे कृष्णा हरे कृष्णा कृष्णा कृष्णा हरे हरे ।
हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे ।।

इस मंत्र के मधुर संकीर्तन ने सभी को भक्ति की भावना से ओतप्रोत कर दिया।

हरियाणा के राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी दोपहर मे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। मधु पंडित दास,चेयरमैन वृंदावन चंद्रोदय मंदिर एवं चंचलापति दास,अध्यक्ष वृंदावन चंद्रोदय मंदिर ने कार्यक्रम स्थल पर राज्यपाल का स्वागत किया और उन्हें मंच तक लेकर गए । इस अवसर पर मौजूद पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद, प्रतिष्ठित सांसदों और विधायकों तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने इस कार्यक्रम भूरि भूरि प्रशंसा की।

यह कार्यक्रम गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ शुरू हुआ। राज्यपाल ने भूमि पूजन अनुष्ठान किया। उसके बाद उन्होंने एक पट्टिका का अनावरण किया। उत्साही दर्शकों को अपने भाषण में, प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी ने गुरुग्राम में आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र स्थापित करने के लिए वृंदावन चंद्रोदय मंदिर के भक्तों के प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने कहा, "वृंदावन चंद्रोदय मंदिर आधुनिक पीढ़ी को भारत की शाश्वत आध्यात्मिक विरासत से जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। श्री राधा रमन मंदिर निश्चित रूप से गुरुग्राम शहर को महान आध्यात्मिक लाभ प्रदान करेगा । "उन्होंने इस मंदिर को गुरुग्राम में एक ऐतिहासिक स्थल के रूप में बताया। वृंदावन चंद्रोदय मंदिर के अध्यक्ष, मधु पंडित दास ने कहा, " यह श्रीला प्रभुपाद का स्वप्न था कि उनके शिष्य दुनिया के बड़े एवं महान शहरों के केंद्र में आध्यात्मिक केन्द्रों कि स्थापना करें, ताकि अधिकतम संख्या में लोग कृष्णा चेतना के सच्चे आनंद की अनुभूति कर सके। " कार्यक्रम के अंत में सभी भक्तो के लिए भोजन प्रसाद वितरण किया गया ।


comments