पत्रकार जेडे हत्याकांड : अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन दोषी करार

By: Dilip Kumar
5/2/2018 1:31:10 PM
नई दिल्ली

पत्रकार जेडे हत्याकांड में मुंबई के स्पेशल कोर्ट ने आज (दो मई) फैसला सुनाया है। महाराष्ट्र कंट्रोल ऑफ ऑर्गनाइज्ड क्राइम एक्ट (मकोका) की कोर्ट ने अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन को दोषी करार दिया है, जबकि पत्रकार जिगना वोरा बरी कर दी गई हैं। कोर्ट इस मामले में साढ़े चार बजे सजा का ऐलान करेगा। ऐसे में उसे पहली बार सजा होगी।

आपको बता दें कि 11 जून 2011 को वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या कर दी गई थी। मुंबई के पवई इलाके में दिनदहाड़े उन्हें गोली मारी गई थी। कुख्यात अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की रंजिश में उनकी हत्या हुई थी। जेडे मुंबई में माने हुए क्राइम रिपोर्टर माने जाते थे। वह मिड डे अखबार में काम करते थे। वारदात को अंजाम तब दिया गया, जब वह मोटरसाइकिल से अपने घर जा रहे थे। छोटा राजन का असली नाम सदाशिव निखलांजे हैं। अंडरवर्ल्ड की दुनिया में उसे छोटा राजन के नाम से जाना जाता है। इंडोनेशिया में उसे बाली पुलिस ने साल 2015 में गिरफ्तार किया गया था। बाद में उसे वहां से दिल्ली लाया गया था।

वहीं, जेडे हत्याकांड में अन्य आरोपी विनोद असरानी की मौत हो चुकी है। वरिष्ठ पत्रकार की हत्या के मामले की जांच शुरू में मुंबई पुलिस कर रही थी। लेकिन 2016 में इसे केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया गया था। आरोप था कि पत्रकार जिगना ने जेडे की मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट और उनके घर के पते की सूचना डॉन तक पहुंचाई थी। राजन अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का गुर्गा है, जिसे इस मामले में मुख्य अभियुक्त बनाया गया था।

हालांकि, राजन ने कहा था कि उसने जेडे की हत्या नहीं कराई। मगर सीबीआई के अनुसार, जेडे की रिपोर्ट्स से आजिज आकर राजन ने उन्हें गोली मरवाई थी। सूत्रों की मानें तो जेडे उस वक्त एक किताब लिख रहे थे, जिसमें उन्होंने राजन को चिंदी (तुच्छ अपराधी) बताया था। छोटा राजन ने अपने गुर्गे सतीश काल्या को फोन कर जेडे का कत्ल करने के लिए कहा था। काल्या ने इसके बाद सात लोगों का गैंग बनाया और गाड़ी बंदूकों का बंदोबस्त किया था। हत्या से पहले हमलावरों ने जेडे के घर के आसपास की रेकी भी की थी।


comments