अब फेसबुक दिलाएगा आपको मनचाहा प्यार

By: Dilip Kumar
5/2/2018 6:14:14 PM
नई दिल्ली

फेसबुक जल्द ही डेटिंग सर्विस लाने की योजना बना रही है। जी हां, सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर डेटिंग का अनुभव भी मिलेगा। मंगलवार को फेसबुक के चीफ एग्जिक्युटिव मार्क ज़करबर्ग ने ऐलान किया कि दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया दिग्गज लोगों को रोमांटिक रिलेशनशिप में लाने की कोशिश कर रही है। ज़करबर्ग ने फेसबुक की सालाना एफ8 कॉन्फ्रेंस में सॉफ्टवेयर डेवेलपर्स को यह जानकारी देते हुए कहा कि इस डेटिंग सर्विस के जरिए लोगों को ऑनलाइन आपस में जोड़ा जाएगा।

ज़करबर्ग ने कहा, ''मौज़ूदा समय में 20 करोड़ लोगों ने फेसबुक पर खुद को 'सिंगल' लिस्ट किया है, इससे स्पष्ट होता है कि निश्चित तौर पर ऐसा कुछ किया जा सकता है।'' उन्होंने आगे कहा, 'यह फीचर लंबे समय तक चलने वाले रिश्तों को खोजने के लिए होगा, न कि सिर्फ एक या दो बार मिलने के लिए एक जरिया होगा। यह सर्विस ऑप्शनल होगी और इसे जल्द लॉन्च किया जाएगा।' हालांकि, ज़करबर्ग ने लॉन्च की किसी तारीख का खुलासा नहीं किया। उनके मुताबिक, डेटिंग सर्विस को बनाते समय निज़ता का पूरा ध्यान रखा गया है, इसलिए फेसबुक पर फ्रेंडलिस्ट में मौज़ूद दोस्त किसी यूज़र की डेटिंग प्रोफाइल को नहीं देख पाएंगे।

फेसबुक को पिछले कुछ महीनों में लगातार डेटा की प्रिवेसी को लेकर आलोचना झेलनी पड़ रही है। कैम्ब्रिज़ ऐनालिटिका विवाद में ज़करबर्ग ने खुद यूजर्स से माफी मांगी और डेटा इस्तेमाल करने को लेकर गलती को स्वीकार किया। ज़करबर्ग ने बताया कि फेसबुक एक नए प्रिवेसी कंट्रोल 'क्लियर हिस्ट्री' पर भी काम कर रही है जिसके जरिए यूजर्स ब्राउज़िंग हिस्ट्री डिलीट कर पाएंगे। कंपनी ने एक दूसरी ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'इस फीचर के जरिए आप उन वेबसाइट्स और ऐप को देख पाएंगे जिन्हें इस्तेमाल करने के दौरान आपकी जानकारी फेसबुक को मिलती है। यूजर्स इस जानकारी को अपने अकाउंट से डिलीट कर पाएंगे। इसके अलावा यूजर्स इस डेटा को अपने अकाउंट में स्टोर करने के फीचर को भी टर्न ऑफ कर पाएंगे।


comments