बुलेट ट्रेन के ट्रैक किनारे पर बनेगी दीवार, विज्ञापनों से कमाई

By: Dilip Kumar
5/5/2018 5:36:59 PM
नई दिल्ली

अहमदाबाद-मुंबई के बीच बन रही बुलेट ट्रेन के ट्रैक पर रेलवे दीवार बनाएगा, जिसके जरिए वो कमाई भी करेगा। रेलवे नॉन एलिवेटेड सेक्शन पर दीवार पर विज्ञापन लगाने की अनुमति भी देने पर विचार करेगा। इससे इस ट्रैक होने वाले खर्च की भरपाई भी हो सकेगी। रेलवे बुलेट ट्रेन के किनारे होने वाली कमाई को उन ठेकेदारों के साथ भी शेयर करेगा, जो दीवारों पर विज्ञापन लगाएंगे। इससे दीवार बनाने पर भी कम खर्चा आएगा। रेलवे ने इस प्लान के लिए ऐसे ठेकेदारों से बातचीत भी शुरू कर दी है, जो कि दीवार का निर्माण भी करेंगे।

बुलेट ट्रेन जिन इलाकों से होकर के गुजरेगी, उनमें से ज्यादातर शहरी हैं। इन शहरी इलाकों में आबादी भी ज्यादा है, जिससे विज्ञापन लगाने का फायदा भी कंपनियों को मिलेगा। इस दीवार के बनने से ट्रैक भी काफी सुरक्षित रहेगा। रेलवे इसके अलावा जमीन, कैटरिंग और पार्किंग से भी कमाई करने के मूड में है। ऐसा इसलिए क्योंकि रेलवे को एयरलाइंस व सड़क परिवहन से काफी कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। रेलवे पूरे ट्रैक पर साउंड प्रूफ दीवार का निर्माण करेगा, जिससे वायु प्रदूषण में काफी कमी आएगी।

यह दीवार 7-8 फीट ऊंची होगी, जिससे कोई भी व्यक्ति या जानवर ट्रैक पर पहुंच नहीं पाएगा। इस ट्रैक पर रेलवे की160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की योजना है।


comments