कर्नाटक के रण में युवराज का आखिरी दांव

By: Dilip Kumar
5/10/2018 1:38:44 PM
नई दिल्ली

कर्नाटक विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी पर किए गए कमेंट से उनके बेटे और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आहत हैं. राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'मेरी मां इटली की हैं, लेकिन उन्होंने यहां जिंदगी बिताई है, इसलिए मेरी मां वैसी ही भारतीय हैं, जैसा कोई और. मेरी मां ने देश के लिए त्याग किया है, पीड़ा सही है. मेरी मां में राष्ट्रवाद के प्रति उतना ही समर्पण है, जितना किसी अन्य भारतीय में है.' कांग्रेस अध्यक्ष ने पत्रकार वार्ता में नाराजगी भरे लहजे में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी हर किसी से नाराज रहते हैं. इसलिए अगर उन्हें मेरी मां पर कमेंट करके अच्छा लगता है तो करें.

राहुल गांधी ने कहा, 'हमने कहा था कि रोहित वेमुला की हत्या के दौरान दलितों को पीटा गया और उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा था, तब पीएम मोदी ने इस पर एक शब्द नहीं बोला. जब देश के अलग-अलग हिस्सों में दलितों पर अत्याचार होते हैं, उन्हें अपमानित किया जाता है तो पीएम कुछ नहीं बोलते हैं. कांग्रेस दलितों के अधिकारों की रक्षा बात करती रही है और इसे आगे भी उठाएगी.'

राहुल गांधी ने कहा, 'महिलाओं के खिलाफ अत्याचार पूरी तरह से एक राजनीतिक और राष्ट्रीय मुद्दा है. पीएम मोदी बुलेट ट्रेन और अन्य मुद्दों पर चर्चा करना पसंद करते हैं, लेकिन मौलिक मुद्दों पर बात करने से बचते हैं.' उन्होंने कहा, 'मैं पिछले 15 साल से मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों सहित हर धार्मिक संस्थानों में जा रहा हूं. बीजेपी नेताओं को जिस तरह का बर्ताव है उसे देखकर नहीं लगता है कि उन्हें हिन्दू शब्द का अर्थ भी पता है.' राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी के अंदर बहुत गुस्सा है, वह हरेक से नाराज हैं. मैं क्रोधी लोगों से नहीं घबराता, लेकिन मैं समझता हूं कि इससे किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकता है.


comments