बैंगलोर ने पंजाब को उसके घर में पीटा

By: Dilip Kumar
5/15/2018 3:08:54 PM
नई दिल्ली

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने किंग्स XI पंजाब (KXIP) को 10 विकेट से हराकर प्ले ऑफ की दौड़ में खुद को बरकरार रखा है। इस रॉयल जीत के सहारे RCB ने अपना रन रेट भी बेहतर कर लिया है। इस मैच में विराट ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी। पंजाब ने भले ही संभलकर शुरुआत करने की कोशिश की, लेकिन पारी के 5वें ओवर में उमेश यादव ने दोनों ओपनर्स को पविलियन भेज दिया। उमेश ने लोकेश राहुल (21) और क्रिस गेल (18) को अपना शिकार बनाया।

ओपनिंग पर आई राहुल और गेल की जोड़ी ने बिना विकेट गंवाए 36 रन जोड़ दिए थे। यहां से राहुल आउट हुए, तो पंजाब का कोई बल्लेबाज उसकी पारी को संभाल नहीं पाया। 61 रन तक पहुंचते-पहुंचते उसकी आधी टीम पविलियन में थी। इस सीजन में पावर प्ले में सबसे ज्यादा खतरनाक बोलिंग कर रहे उमेश यादव सिर्फ 2 विकेट लेकर ही नहीं रुके। पावर प्ले के बाद उन्होंने एंड्र्यू टाय को खाता भी नहीं खोलने दिया और मैच में अपना तीसरा विकेट लिया। 4 ओवर में 23 रन देकर उमेश ने अपने खाते में 3 विकेट डाले। इस उम्दा परफॉर्मेंस के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

उमेश के अलावा बाकी बोलर्स ने भी दवाब बनाए रखा और सिराज, चहल, ग्रैंडहोम और मोइन अली ने 1-1 विकेट लेकर पंजाब पर दबाव और बढ़ा दिया। ओपनर्स पविलियन लौटे तो पंजाब के लिए मैच में कुछ भी सही नहीं जा रहा था। एरॉन फिंच ने टीम की इस डूबती नैया को कुछ खेने की कोशिश की और संभलकर खेलते हुए 23 बॉल में 2 छक्के और 1 चौके की मदद से 26 रन बनाए। लेकिन यहां मोइन अली ने उनका काम तमाम किया और पंजाब की मुश्किलें बढ़ा दीं।

इस मैच में जब RCB के बोलर्स ने शानदार बोलिंग की झलक दिखाई, तो विराट ने भी विरोधी टीम पर शिंकजा कसने का कोई मौका नहीं छोड़ा। RCB के फील्डर्स ने भी अपने बोलर्स का पूरा साथ दिया और 3 खिलाड़ियों को रन आउट कर पविलियन भेजा। इस तरह सिर्फ 88 के स्कोर पर पंजाब ऑलआउट हो गई। 89 रन के साधारण स्कोर का पीछा करने उतरे RCB के लिए विराट कोहली और पार्थिव पटेल की जोड़ी ने आते ही तेजी से रन बनाना शुरू कर दिए।

विराट-पार्थिव मैच को जल्दी खत्म करने का महत्व समझते थे और रनरेट सुधारने के मद्देनजर दोनों ने 8.1 ओवर में जीत अपने नाम कर ली। विराट ने नाबाद (48*) और पार्थिव ने नाबाद (40*) रन का योगदान देकर अपनी टीम को प्ले ऑफ की ऑक्सीजन दे दी।


comments