खुले में नमाज़ पढ़ने के मामले को लेकर हिन्दू संघर्ष समिति का ज्ञापन

By: Dilip Kumar
5/16/2018 6:49:40 PM
नई दिल्ली

गुरुग्राम@16 मई। संयुक्त हिन्दू संघर्ष समिति का एक प्रतिनिधि मंडल जिला प्रशासन से मिला। मुस्लिम समाज द्वारा खुले में सार्वजनिक स्थानों पर नमाज़ पढ़ने के मामले को लेकर संघर्ष समिति द्वारा दी गयी 9 सूत्री मांगों पर विचार करने के लिए जिला उपायुक्त एवं कमिश्नर पुलिस के साथ बैठक हुई। समिति के प्रतिनिधिमण्डल की अगुवाई संरक्षक नत्थूसिंह सरपंच ने की। गौरतलब है कि हिन्दू संगठनों द्वारा गठित संयुक्त हिन्दू संघर्ष समिति ने 30 अप्रैल को ज्ञापन देकर मांग की थी कि मुस्लिम समाज द्वारा सार्वजानिक स्थानों पर नमाज़ अता नहीं की जानी चाहिए।

प्रशासन ने हिन्दू एवं मुस्लिम समाज के प्रतिनिधियों के साथ दो दौर की बातचीत के बाद निर्णय लिया था कि मुस्लिम समाज को अपने स्थानों ईदगाहों एवं मस्जिदों को उपयोग नमाज़ के लिए प्रयोग करने के लिए राज़ी किया जाएगा। प्रशासन ने पर भरोसा करते हुए गत 11 मई को जुम्मे की नमाज़ पर किसी तरह का विरोध न करने का आश्वासन जिला प्रशासन को दिया था। संयुक्त हिन्दू संघर्ष समिति अपने वाडे पर पूरी तरह खरी उत्तरी तथा समिति के किसी कार्यकर्ता ने नमाज़ के समय कोई अवरोध पैदा नहीं किया जिसके कारण जिले में पूर्ण शान्ति का माहौल बना रहा।

आज संयुक्त हिन्दू संघर्ष समिति तथा प्रशासन की संयुक्त बैठक में प्रशासन के आग्रह एवं आश्वासन के बाद समिति ने भरोसा दिलाया कि आगामी 18 मई को रमज़ान की नमाज़ के दौरान कोई विरोध नहीं किया जाएगा। दूसरी तरफ जिला उपायुक्त विनयप्रताप सिंह ने हिन्दू समाज के प्रतिनिधियों को भरोसा दिलाया कि संघर्ष समिति की मांगों पर गंभीरता से विचार करते हुए अमलीजामा पहनाया जाएगा। प्रशासन द्वारा बांग्लादेशी एवं रोहिंग्या मुस्लमानों की पहचान करके उन्हें कानून के हिसाब से वापिस भेजने का काम किया जाएगा। आज की बैठक में संघर्ष समिति के सक्रिय सदस्य एवं अवकाश प्राप्त जिला एवं सत्र न्यायधीश अनिल कुमार विमल ने जिला प्रशासन के सामने कानूनी दस्तावेज़ पेश किए।

दस्तावेज़ पेश करते हुए पूर्व न्यायाधीश श्री विमल ने प्रशासन को कहा कि कानूनी रूप से उनकी माँगें जायज़ हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि मुस्लिम लॉ के अनुसार खुले आसमान के नीचे तथा विवादित जगह पर अता की गई नमाज़ को गलत ठहराया गया है। जिला उपायुक्त ने उक्त दस्तावेज़ों का अध्यन करने का आश्वासन दिया। बैठक की समाप्ति से पूर्व संयुक्त हिन्दू संघर्ष समिति ने सर्वसम्मति से प्रशासन को भरोसा दिलाया कि अमन शांति एवं भाईचारे को कायम रखने तथा मुस्लिम समाज के रमज़ान महीने को ध्यान में रखते हुए सहिष्णुता एवं उदारता का परिचय देने के लिए सार्वजानिक स्थानों पर नमाज़ को बाधित नहीं किया जाएगा।

संघर्ष समिति ने प्रशासन को स्पष्ट तौर पर कहा कि समिति अपनी मांगों पर अडिग है,केवल प्रशासन को मुस्लिम भाइयों के ईदगाहों एवं मस्जिदों की व्यवस्था होने तक कुछ सार्वजानिक स्थानों पर अस्थाई रूप से नमाज़ अता करने में बाधा न डालने का वचन दिया है। बैठक के बाद संघर्ष समिति के सदस्यों ने नमाज़ मामले को लेकर अपनी राजनीति चमकाने वाले तत्वों की कड़ी निंदा की तथा हिन्दू समाज को ऐसे मौसमी मेंढ़कों से सावधान रहने की अपील की।

आज की संयुक्त बैठक में संरक्षक नत्थूसिंह सरपंच के अतिरिक्त 360 गाँवों के चौधरी श्याम सिंह ठाकरान ,संयोजक महावीर भारद्वाज ,अवकाश प्राप्त न्यायाधीश अनिल कुमार विमल ,ब्रह्मप्रकाश कौशिक ,कुलभूषण भारद्वाज ,सूबे सिंह बोहरा ,अजय सिंघल ,राजीव मित्तल ,विक्रम यादव ,सज्जन सिंह ,पूर्ण सिंह यादव ,संगीता गुप्ता ,अशोक हंस,उदयवीर पार्षद ,सुरेश फौजी ,मातादीन ,नरेश वज़ीराबाद ,अमित कुमार कन्हई एवं पूर्व रामबीर उपस्थित थे।


comments