भटके नौजवान मुख्यधारा में लौंटें: नरेंद्र मोदी

By: Dilip Kumar
5/19/2018 6:28:08 PM
नई दिल्ली

नरेंद्र मोदी ने शनिवार को श्रीनगर में कहा कि विदेशी ताकतें जम्मू-कश्मीर का विकास नहीं चाहतीं। लेकिन राज्य की समस्याओं का समाधान विकास से ही संभव है। राज्य को केंद्र से दिए गए पैकेज का आधा हिस्सा सड़कों के निर्माण पर ही खर्च किया जा रहा है। मोदी ने घाटी के भटके युवाओं से मुख्यधारा में लौटने की अपील की। इससे पहले प्रधानमंत्री ने किशनगंगा हाईड्रो पावर प्रोजेक्ट देश को समर्पित किया और लेह-लद्दाख क्षेत्र से जोड़ने वाली एशिया की सबसे लंबी टू-लेन जोजिला सुरंग परियोजना का शिलान्यास किया। वे लेह में बौद्ध धर्मगुरु की जन्मशती के समापन समारोह में भी शामिल हुए।

मोदी ने श्रीनगर में कहा, "विदेशी ताकतें नहीं चाहती हैं कि जम्मू-कश्मीर का विकास हो। हमारी सरकार रास्ते से भटके युवाओं को मुख्यधारा में लाने की कोशिश कर रही है। इस युवा पीढी पर बड़ी जिम्मेदारी है...कश्मीर के युवाओं के द्वारा उठाया गया हर हथियार विकास को रोकता है। दुनिया की ऐसी ताकत नहीं जो भाई को भाई से अलग कर सके। मां का दूध सबको बराबर मिलता है।"
"ये उस परंपरा की धरती है, जो दुनिया में कहीं नहीं है।

कश्मीरित के अटल जी भी कायल रहे हैं और मोदी भी इसका मुरीद है। मैं तो पहले भी कह चुका हूं कि यह समस्या न गाली से होगी और न ही गोली से। रमजान के महीने में सीजफायर का फैसला लेना इसी का उदाहरण है।""जोजिला टनल प्रोजेक्ट उन्नत टेक्नोलॉजी का भी बड़ा उदाहरण है। मुझे बताया गया कि टनल में सात कुतुबमीनार जितनी ऊंचाई वाली व्यवस्था बनाई गई है, ताकि अंदर की हवा शुद्ध रह सके।"

 

 


comments