अब ट्रेनों में एटीएम कार्ड से खरीद सकेंगे भोजन

By: Dilip Kumar
5/19/2018 8:23:57 PM
नई दिल्ली

अब रेल यात्रियों को सफर के दौरान खाना खाने का मन किया तो वह एटीएम कार्ड से खाना खरीद सकते हैं. पहले रेल यात्रियों को कैटरिंग सेवा के तहत अधिक पैसे लेकर खाना दिया जाता था और खाने का बिल भी नहीं दिया जाता था. रेल यात्रियों के मांगने पर कैटरिंग सेवा से जुड़े कर्मचारी बड़ी मशक्कत के बाद खाने का बिल दिया करते थे लेकिन, अब स्थिति बदलने जा रही है. प्रतिदिन ट्रेन की कैटरिंग सेवा के विरुद्ध आनेवाली हजारों शिकायतों को देखते हुए रेलवे ने एक नयी योजना शुरू की है. इसका उद्देश्‍य ट्रेन में कैटरिंग कंपनियों की मनमानी पर अंकुश लगाने के साथ ही पैसेंजर सर्विस को बेहतर बनाना है.

रेल यात्रियों को अब जागरूक होना पड़ेगा. गौरतलब है कि बिल न देने पर खाना मुफ्त मिलने की स्कीम 31 मार्च 2018 से कुछ ट्रेनों में यह सुविधा लागू कर दी गयी है. दरअसल, पैसेंजर्स की शिकायत आ रही है कि खाना परोसनेवाले कैटरिंग स्‍टाफ खाने का बिल नहीं देते हैं और बहाना भी बनाते हैं कि उनके पास बिल बुक ही नहीं है लेकिन, अब कैटरिंग स्‍टाफ बहाना नहीं बना सकते हैं. क्योंकि उनके हाथ में रेलवे अधिकारियों के द्वारा प्वाइंट ऑफ सेल की सुविधा होगी जो पूरी तरह से कैशलेस होगी.

अब जल्द ही वेंडरों के हाथ में कैशलेस की सुविधा दी जायेगी. अब रेल यात्री खाने लेने के समय एटीएम कार्ड से पेमेंट करेंगे तो उन्हें मौके पर ही खाने का बिल दिया जायेगा. रेलवे द्वारा वेंडरों को कैशलेस बनाने की दिशा में उन्हें प्वाइंट ऑफ सेल मशीन मुहैया करायी जायेगी ताकि वेंडर सवारियों से ज्‍यादा कीमत नहीं वसूल सकें. यह सेवा सभी ट्रेनों में जल्द ही शुरू होने जा रही है.


comments