'बुलन्दशहर जनपद को 31 अगस्त तक ओडीएफ किया जाना सुनिश्चित करें'

By: Dilip Kumar
5/22/2018 1:15:24 PM
नई दिल्ली

बुलन्दशहर @रविन्द्र कुमार शर्मा । कलेक्ट्रेट के सभागार में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत शौचालय निर्माण के प्रगति कार्यो की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बैठक में उपस्थित समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद को शासन के निर्देश पर 2 अक्टूबर तक प्रत्येक दशा में ओडीएफ किया जाना है, लेकिन जनपद बुलन्दशहर में एक विशेष अभियान चलाकर जनपद को 31 अगस्त 2018 तक ओडीएफ किया जाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में विकास खण्डवार समीक्षा करने पर यह पाया कि शौचालय निर्माण, फोटो अपलोडिंग एवं एमआईएस में विकास खण्ड पहासू, जहांगीराबाद एवं दानपुर खण्ड विकास अधिकारियों की उदासीनता एवं लापरवाही के कारण प्रगति संतोषजनक न पाये जाने पर चेतावनी जारी की गई। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों को स्पष्ट निर्देशों के तहत संदेश दिया कि यदि एक सप्ताह में लक्ष्यों की पूर्ति नहीं की गई तो ऐसे अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने प्रतिदिन शौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि शौचालय निर्माण की वास्तविक रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये, गलत रिपोर्टिंग करने वाले अधिकारियों को किसी भी दशा में बक्शा नहीं जायेगा। उन्होंने डीपीआरओ को यह भी निर्देश दिये कि वह प्रतिदिन निर्माण की रिपोर्ट फोन या वाट्सएप के माध्यम से प्रगति की जानकारी हासिल करते हुए उनके समक्ष प्रस्तुत करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि हमें प्रत्येक दशा में लक्ष्यों को पूरा करना होगा।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने खण्ड विकास अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि वर्षा प्रारम्भ होने से पूर्व तालाब एवं बरसाती नालों की सफाई प्रत्येक दशा में सुनिश्चित की जाये, सफाई कार्य के लिए जेसीबी या अन्य संसाधन जुटाते हुए प्रत्येक दशा में सफाई का कार्य सुनिश्चित किया जाये। उन्हांेने कहा कि पानी का जल स्तर दिन-प्रतिदिन गिरता जा रहा है। इस जल स्तर को बढ़ाये जाने के लिए तालाबों की खुदाई एवं उन्हें अतिक्रमण से मुक्त कराना अतिआवश्यक है। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि ग्राम पंचायतों के माध्यम से छोटी नालियांे से पानी निकासी एवं सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

बैठक में उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी  ईशा दुहन ने मिशन की समीक्षा कराते हुए बताया कि जनपद में ग्रामीण क्षेत्रों में 2 अक्टूबर 2018 तक 107130 शौचालयों का निर्माण का लक्ष्य निर्धारित है। लक्ष्य के सापेक्ष 8401 शौचालयों का निर्माण वर्तमान तक किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि लक्ष्य कि सापेक्ष शौचालय निर्माण की प्रगति संतोषजनक नहीं है। उन्होंने कहा कि लक्ष्य पूरा न करने वाले खण्ड विकास अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि एक सप्ताह के अन्तर्गत प्रतिदिन के निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित करें। बैठक में फोटो अपलोडिंग, स्वच्छताग्राहियों की तैनाती/भुगतान तथा राजमिस्त्री का चयन एवं प्रशिक्षण आदि पर भी चर्चा करते हुए लक्ष्य पूर्ति के निर्देश दिये। मिशन को सफल बनाने के लिए स्थापित वाॅर रूम की प्रगति की भी समीक्षा की गई। बैठक का संचालन जिला पंचायत राज अधिकारी अमरजीत सिंह द्वारा किया गया। बैठक में ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट अंकित खंडेलवाल सहित समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।


comments