सरकारी बंगला बचाने को मायावती की नई चाल

By: Dilip Kumar
5/22/2018 1:58:00 PM
नई दिल्ली

मायावती के सरकारी आवास पर कांशीराम का 'ठप्पा सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राज्य सरकार से नोटिस मिलने के बाद बसपा प्रमुख मायावती ने अपने निजी आवास में जाने का फैसला तो ले लिया है लेकिन, मौजूदा सरकारी आवास से भी उनका कब्जा खत्म होता नहीं दिख रहा है। सोमवार को उनके 13-ए माल एवेन्यू स्थित बंगले पर 'श्री कांशीरामजी यादगार विश्राम स्थल का बोर्ड लगा दिया गया। कांशीराम के नाम से दलितों की भावनाएं जुड़ी होने के कारण अब सरकार के लिए उस पर कब्जा करना आसान न होगा।


पार्टी सूत्रों के मुताबिक बसपा प्रमुख राज्य सरकार की ओर 17 मई को दी गई पंद्रह दिन की अवधि से एक दिन भी अधिक सरकारी आवास में नहीं रहना चाहतीं। वह मौजूदा सरकारी आवास और पार्टी के प्रदेश कार्यालय के निकट माल एवेन्यू में ही स्थित अपने नौ नंबर के निजी बंगले में शिफ्ट होने जा रही हैं। इस बंगले में तेजी से मरम्मत और रंगरोगन का काम शुरू हो गया है। साथ ही जिस 13 ए माल एवेन्यू के भव्य द्वार के बाहर पूर्व मुख्यमंत्री मायावती का नाम लिखा है उसकी लंबी चहारदीवारी के बीच 'श्री कांशीराम यादगार विश्राम स्थलÓ का बड़ा सा बोर्ड रातों-रात लगा दिया गया है।

गौरतलब है कि अभी मायावती जिस सरकारी आवास में रहती हैं उसका क्षेत्रफल जहां 2164 वर्गमीटर है। वहीं उसके दूसरे हिस्से कांशीराम यादगार स्थल का क्षेत्रफल उससे लगभग दोगुना है। एक ही परिसर में दोनों बने हुए हैं। भीतर से यही लगता है कि सब कुछ आवास का ही हिस्सा है। चूंकि कांशीराम के नाम से दलितों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं इसलिए अब बोर्ड लगाकर पूरे परिसर को ही कांशीराम विश्राम स्थल घोषित कर दिया गया। माना जा रहा है कि भाजपा सरकार अब उसे खाली कराना चाहेगी तो लोकसभा चुनाव के लिए चल रहे उसके दलित एजेंडे को धक्का पहुंचेगा क्योंकि ट्रस्ट के कब्जे वाले सरकारी आवास खाली कराने के संबंध में फिलहाल कोर्ट ने कोई आदेश नहीं दिया है।


comments