5 लाख में CNG पंप खोलकर करें कमाई

By: Dilip Kumar
5/22/2018 2:05:59 PM
नई दिल्ली

हाल ही में गेल और एचपीसीएल की ज्वाइंट वेंचर कंपनी अवंतिका गैस लिमिटेड (Aavantika Gas Ltd) ने अपने CNG पंप का नेटवर्क बढ़ाने की घोषणा की है. इससे पहले सरकार ने भी देशभर में 100 नए सीएनजी पंप खोलेने की बात कही थी. दरअसल पेट्रोल की कीमतों और प्रदूषण के बढ़ते स्तर के बीच सीएनजी कारों की डिमांड बढ़ रही है. ऐसे में अवंतिका तीन शहरों में नए सीएनजी पंप खोलने की प्लानिंग कर रही है. इसके लिए कंपनी की तरफ से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं.

अगर आपको सीएनजी पंप की डीलरशिप मिल जाती है तो यह आपके और परिवार के लिए रोजगार का बेहतर मौका साबित हो सकता है. इसके लिए आपको लेटर ऑफ इंटेट जारी करते समय 5 लाख रुपये रिफंडेबल प्रोसेसिंग फी के रूप में कंपनी के पास जमा कराने होंगे.सीएनजी स्टेशन खोलने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास प्लॉट होना चाहिए. इसका साइज 800 स्कवायर मीटर से लेकर 1250 मीटर तक होना चाहिए. सबसे जरूरी यह कि प्लॉट पर किसी प्रकार का विवाद न हो. दूसरी शर्त यह है कि प्लॉट मेन रोड से कनेक्ट होना चाहिए और अवंतिका गैस लिमिटेड की नेचुरल पाइपलाइन से इसकी दूरी 2 किमी से ज्यादा न हो. जमीन लीज पर ली हुई भी हो सकती है. प्लॉट का फ्रंट कम से कम 25 मीटर और गहराई 30 मीटर होनी चाहिए. सीएनजी पंप खोलने के लिए कोई खास योग्यता होनी जरूरी नहीं है. आवेदक ने कम से कम 10वीं तक की शिक्षा ग्रहण की हो. साथ ही उसकी उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए. कंपनी की यह शर्त है कि आवेदनकर्ता अवंतिका के किसी कर्मचारी के परिवार का सदस्य न हो.

अवंतिका गैस लिमिटेड को फिलहाल इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर में सीएनजी स्टेशन का एक्सपेंशन करना है. कंपनी ने इन शहरों में 12 पंप के लिए आवेदन मंगाए हुए हैं. इनमें इंदौर में 5, उज्जैन में 4 और ग्वालियर में 3 सीएनजी पंप खोले जाने हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 जून 2018 है. आवेदन करने के लिए आप कंपनी की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप जमीन लीज पर भी ले सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको जमीन मालिक से NOC लेनी जरूरी है. आप परिवार के किसी सदस्‍य की जमीन भी लीज पर ले सकते हैं.

लीज पर ली गई लीज एग्रीमेंट होना जरूरी है.अगर आप भी सीएनजी स्टेशन के लिए आवेदन करने के इच्छुक है तो सबसे पहले आपको कंपनी की वेबसाइट (www.aglonline.net) पर क्लिक करना होगा. अब यहां आपको बांयी तरफ सीएनजी डीलरशिप का लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें. यहां दिए गए पहले लिंक पर क्लिक कर आप संबंधित पंप की लोकेशन के बारे में पता कर सकते हैं. नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर नियम व शर्तें पढ़ने के साथ आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. फॉर्म के साथ आपको 3 हजार रुपये का डिमांड ड्रॉफ्ट जमा करना होगा.


comments