'SC-ST को आबादी के अनुसार आरक्षण'

By: Dilip Kumar
5/22/2018 2:46:50 PM
नई दिल्ली

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को वर्ष 2021 की जनगणना के बाद आबादी के अनुसार आरक्षण दिया जायेगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारतीय थारू कल्याण महासंघ के 40वें महाधिवेशन 'थारू महोत्सव' का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए यह घोषणा की. मुख्यमंत्री ने शराबबंदी, दहेज उन्मूलन, नशामुक्ति समेत विकास की खुल कर चर्चा की.

वहीं, थारू महासभा ने मुख्यमंत्री के सामने सात सूत्री अपनी मांगें रखीं. इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पश्चिम चंपारण के दो दिवसीय दौरे की शुरुआत करते हुए मंगलवार को बगहा पहुंचे. यहां पहुंचने पर उनका स्वागत किया गया. स्कूली छात्राओं ने स्वागत गान गाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया.थारु महासभा के उद्घाटन सत्र में लोगों को शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि थारू जनजाति के लिए उन्होंने बहुत प्रयास किया है. केंद्र में जब अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी, तब वह रेल मंत्री हुआ करते थे. उससमय उन्होंने तत्कालीन आदिवासी मंत्री से मिल कर थारू समाज को जनजाति का दर्जा दिलाने का कार्य किया था.

इसके बाद बिहार में मुख्यमंत्री बनने के बाद जनवरी 2009 में विकास यात्रा के पूर्व उसी दिन सुबह में कैबिनेट की बैठक बुला कर थारू समाज के लिए थरुहट समेकित विकास अभिकरण लागू किया. इसके माध्यम से अभी तक 125 करोड़ की राशि थारू समाज के लिए खर्च की गयी है. कुल 260 योजनाएं चयनित की गयीं, जिनमें से 239 योजनाएं पूरी कर ली गयी हैं. वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा कि नौरंगिया गोली कांड को लेकर बताया कि वह घटना से काफी व्यथित हैं. लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वर्ष 2021 की जनगणना के बाद अनुसूचित जाति और जनजाति को आबादी के अनुसार आरक्षण दिया जायेगा.


comments