विकास के लिए किसी को उजाड़ा न जाए: योगी आदित्यनाथ

By: Dilip Kumar
5/22/2018 5:04:13 PM
नई दिल्ली

गोरखपुर@राकेश उपाध्याय। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास के लिए ग्राम पंचायतों को खाली पड़ी जमीन का इस्तेमाल करने को कहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल, कालेज, आइटीआइ, पालीटेक्निक, स्टेडियम, बैंक शाखा, व्यायामशाला खोलना सरकार की प्राथमिकता है। ग्राम पंचायतें जिला प्रशासन के सहयोग से ऐसी योजनाओं के प्रस्ताव शासन को भेजें, लेकिन इस बात का ध्यान रखा जाए कि जमीन ऐसी हो, जिस पर से किसी को उजाड़ा न जाए।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को रसूलपुर चकिया गांव में वैदिक मंत्रों के बीच ब्रrालीन महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय और राजकीय ग्रामीण स्टेडियम की आधारशिला रखी। यहां आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उनके गुरु ब्रrालीन गोरक्षपीठाधीश्वर महंत अवेद्यनाथ ने मानीराम विस क्षेत्र से पांच बार और गोरखपुर से चार बार लोस में प्रतिनिधित्व किया। उनकी स्मृति में यहां डिग्री कालेज की स्थापना की मांग लंबे समय की जा रही थी। आज उस कार्य का शिलान्यास करते हुए उन्हें हर्ष की अनुभूति हो रही है। ग्राम प्रधान की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरी ग्राम पंचायतों को भी इनसे प्रेरणा लेनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि अगले सत्र से यहां विज्ञान और कला वर्ग की कक्षाएं शुरू हो जाएं। बीए और बीएससी में प्रवेश लिया जाए। स्टेडियम के निर्माण के लिए उन्होंने निर्देश दिया कि एक वर्ष में स्टेडियम का निर्माण पूर्ण करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार विकास की परियोजनाओं को बगैर भेदभाव के संचालित कर रही है। निशुल्क विद्युत, गैस कनेक्शन, गेहूं की खरीद, आवास, शौचालय, जनधन खाता खुलवाने जैसी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। प्र

शासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया कि केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र तक पहुंचाया जाए।  मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में दंगल और कुश्ती के बहुतायत कार्यक्रम आयोजित होते हैं ऐसे में स्टेडियम के भीतर अखाड़ा भी बनवाया जाए। स्टेडियम में मल्टीपरपज हाल बनाया जाएगा जो इनडोर खेल के लिए उपयोगी होगा। एथलेटिक्स ट्रैक, हाकी, फुटबाल तथा वालीबाल फील्ड का निर्माण कराया जाएगा जिससे ग्रामीण क्षेत्र के युवा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकेंगे।


comments