बन्दियों के पास अच्छा अवसर, वह अपने जीवन में सुधार लायें : जिलाधिकारी

By: Dilip Kumar
5/22/2018 7:04:31 PM
नई दिल्ली

बुलन्दशहर@रविन्द्र कुमार शर्मा। जिला कारागार बुलन्दशहर के प्रांगण में बन्दियों एवं उनके परिजनों की मुलाकात के स्थल अभाव को दूर करते हुए जैन समाज द्वारा निर्मित 8 हजार वर्गफीट के क्षेत्रफल में टीन शैड का लोकार्पण जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा करते हुए टीन शैड में प्रवेश द्वार पर फीता काटकर उद्घाटन किया। समारोह का शुभारंभ द्वीप प्रज्जवलित करते हुए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने महिला एवं पुरूष बन्दियों तथा जैन समाज से जुड़े हजारों पुरूष एवं महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जो मनुष्य जैसे कर्म करता है उसको वैसा ही फल प्राप्त होता है।

उन्होंने बन्दियों से कहा कि यह कारागार सुधार के रूप में कार्य कर रही है और बन्दियों के पास यह एक अच्छा अवसर है कि वह अपने जीवन में सुधार लायें तथा कारागार से बाहर जाकर अपने परिवार का भरण पोषण ईमानदारी से करते हुए अन्य सामाजिक कार्यो के अन्तर्गत अच्छे कार्य करते हुए समाज की मुख्यधारा से जुड़े। उन्होंने बन्दियों को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि वह अपने जीवन में अच्छे कार्य करें जिससे उनकी आने वाली पीढ़ी भी उनसे अच्छे कार्यो की सीख ले सके।

इस मौके पर उप महानिरीक्षक कारागार मेरठ परिक्षेत्र के डाॅ0 प्रीतिन्दर सिंह ने अपने संबोधन में जैन समाज का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कारागार में उनके द्वारा टीन शैड का निर्माण कर बन्दियों एवं परिवारों को एक बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी है और उन्होंने भविष्य में भी बन्दियों की सुविधाओं में अनेक शैक्षिक एवं सामाजिक कार्य करते हुए बन्दियांे के जीवन में सुधार के प्रयास के लिए आश्वस्त किया।

इस मौके पर ब्रह्मचार्णी अनीता दीदी द्वारा बन्दी महिला एवं पुरूषों को बुराईयों का त्याग करते हुए अच्छे संस्कारों को अपनाने के उपदेश दिये। उन्होंने अपने उपदेशों में कहा कि मानव जीवन बड़े ही पुण्य से मिला है और इस पुण्यपूर्ण जीवन को अच्छे कार्य करते हुए अपने में सुधार लायें और ऐसे सद्कर्म करें के किसी मानव को पुनः कारागार में न आना पड़े। उन्होंने कहा कि संसार में सभी जीवों को अपने प्राणों से प्यार है और अपने माता-पिता का सम्मान करें।

 वीरसिंह जैन अध्यक्ष,  सलेख चन्द जैन संरक्षक श्री दिगम्बर जैन समाज बुलन्दशहर ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि बन्दियों एवं उनके परिवारों की मुलाकात के लिए खुली जगह में स्थल उपलब्ध होने के कारण अनेक प्रकार की कठिनाईयों से रूबरू होना पड़ता था। अतः विगत वर्ष जैन समाज के कारागार में आयोजित एक कार्यक्रम में इस समस्या का संज्ञान लेते हुए सामाजिक कार्य के रूप में मुलाकात स्थल के निर्माण पर विचार करते हुए आज इसका निर्माण पूरा करते हुए बन्दियों को सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। मुलाकात टीन शैड में पंखे एवं वाटर फ्रीज की भी व्यवस्था की गई है।

इस मौके पर ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट अंकित खंडेलवाल एवं जैन समाज के हीरालाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए पाप से घृणा करो, पापी से नहीं। उन्होंने बन्दियों से कहा कि अपने जीवन में अच्छे कार्यो से समाज को प्रभावित करो और बुरे कर्मो से दूर रहकर सामाजिक बुराइयों का त्याग करें। उन्होंने बन्दियों से यह भी कहा कि जेल से बाहर जाने के बाद एक नए जीवन की शुरूआत करें।

जेल अधीक्षक ओपी कटियार ने अपने विचार व्यक्त करते हुए जैन समाज द्वारा मुलाकात टीन शैड के निर्माण किये जाने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं डीआईजी कारागार मेरठ परिक्षेत्र को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी जैन समाज द्वारा किया गया। इस मौके पर कारागार के महिला एवं पुरूष बन्दियों के अतिरिक्त जैन समाज से जुड़े पुरूष एवं महिलायंे उपस्थित रही।


comments