तमिलनाडु में वेदांता समूह के ख़िलाफ़ हिंसक प्रदर्शन, 11लोगों की मौत

By: Dilip Kumar
5/22/2018 10:04:33 PM
नई दिल्ली

तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले में वेदांता समूह की कंपनी स्टरलाइट कॉपर को प्रदूषण फैलाने के चलते बंद करने की मांग को लेकर महीनों से चल रहा प्रदर्शन मंगलवार को हिंसक हो गया. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक इस दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज और गोलीबारी की, जिसमें 11 लोग मारे गए हैं और 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. घायलों में कई पत्रकार भी शामिल हैं.

गौरतलब है कि इस फैक्ट्री से हो रहे प्रदूषण के खिलाफ लोग महीनों से प्रदर्शन कर रहे हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि इस फैक्ट्री के प्रदूषण के कारण सेहत से जुड़ी गंभीर समस्या का संकट खड़ा हो गया है. जबकि हाल ही में इस कंपनी ने शहर में अपनी और यूनिट बढ़ाने की घोषणा की थी. वेदांता समूह के स्वामित्व वाले संयंत्र को प्रदूषण संबंधी चिंताओं को लेकर बंद करने की मांग कर रहे लगभग पांच हज़ार लोग 22 मई को पुलिस से भिड़ गए तथा वाहनों और सार्वजनिक संपत्ति को आग लगा दी.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और सरकारी तथा निजी वाहनों को आग लगा दी. इसके बाद वे पूरे शहर में तोड़फोड़ करने लगे. पुलिस ने बताया कि करीब 5000 प्रदर्शनकारी स्थानीय चर्च के निकट एकत्र हो गए और जब उन्हें संयंत्र तक मार्च करने की अनुमति नहीं दी गई तो उन्होंने ज़िला कलेक्ट्रेट तक रैली निकालने पर ज़ोर दिया.

इस बात पर प्रदर्शनकारियों और पुलिसकर्मियों के बीच पहले धक्का-मुक्की हुई और बाद में इसने हिंसा का रूप ले लिया. स्थानीय लोगों ने पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया और कुछ वाहनों को पलट दिया. सुरक्षाकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े.प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए पथराव में कई लोग घायल हो गए. इस दौरान कुछ बैंक परिसरों पर भी हमला किया गया. हिंसा बढ़ती देख पुलिस को गोलीबारी करनी पड़ी जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई.


comments