सफाई कार्य में वास्तविकता का अभाव पाया गया तो अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई

By: Dilip Kumar
5/24/2018 10:55:50 AM
नई दिल्ली

बुलन्दशहर@रविन्द्र कुमार शर्मा । कलेक्ट्रेट के सभागार में जनपद की समस्त नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियांे की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि संबंधित नगर निकायों में नालों की सफाई का कार्य 15 जून तक आवश्यक रूप से पूरा कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि सफाई कार्य में औपचारिकतायें न निभायी जाये बल्कि सफाई कार्यो को गुणवत्तापूर्वक किया जाये जिससे वर्षा के मौसम में नगरों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नगर निकाय में सफाई कार्य का सत्यापन एवं निरीक्षण जनपद के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कराया जायेगा।

यदि निरीक्षण में सफाई कार्य में वास्तविकता का अभाव पाया गया तो संबंधित अधिशासी अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने नगरों को ओडीएफ के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि नगरों में कम्यूनिटी शौचालयों के निर्माण में शिथिलता बरती जा रही है अतः अतिशीघ्र ऐसे शौचालयांे का निर्माण संबंधित अधिशासी अधिकारी कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगरों में ढाबों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर ऐसे शौचालयों का निर्माण कराये जाने के निर्देश दिये जहां शौचालयों का अभाव है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर बनाये गये शौचालयों का रख-रखाव एवं सफाई पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया जाये।

उन्होंने कहा कि जनपद को प्रत्येक दशा में 2 अक्टूबर 2018 तक ओडीएफ किया जाना है। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि वह अपने आवंटित लक्ष्यों की पूर्ति समय के अन्तर्गत पूरा किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि नगर निकायों में कैम्पों का आयोजन कर इन लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित की जाये। जिलाधिकारी ने मोबाईल टाॅयलेट की भी समीक्षा करते हुए लक्ष्य पूर्ति के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सफाई कार्य पर विशेष ध्यान केन्द्रित किये जाने के निर्देश के साथ ही अधिशासी अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी किये कि नालों के साथ ही वार्डो में नालियों की सफाई भी अत्यन्त आवश्यक है। अतः वार्डवार रोस्टर तैयार कर और कर्मचारियांे की ड्यूटी लगाकर सफाई कार्य कराया जाये। बैठक में समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि 14वें वित्त आयोग एवं अवस्थापना निधि से कराये गये कार्यो के प्रस्ताव तीन दिन में तैयार कर उनके समक्ष प्रस्तुत किये जाये जिससे इन प्रस्तावों को स्वीकार कर नगरों में विभिन्न विकास के कार्य समय के अन्तर्गत कराये जा सके।

बैठक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत राशन कार्डो की प्रत्येक यूनिट को आधार कार्ड से जोड़े जाने का कार्य युद्धस्तर पर जनपद में संचालित है। अतः समस्त ईओ इस महत्त्वपूर्ण कार्य में अपना योगदान करते हुए ऐसे कार्डधारकों से प्रत्येक यूनिट का आधार कार्ड का विवरण प्राप्त करते हुए आपूर्ति विभाग को उपलब्ध करायें जिससे शासन की योजना के अनुसार प्रत्येक उपभोक्ता को खाद्यान्न आसानी से प्राप्त हो सके। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरविन्द कुमार मिश्र, ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट अंकित खंडेलवाल सहित समस्त ईओ एवं सफाई निरीक्षक उपस्थित रहे।

 


comments