रानी दुर्गावती बलिदान दिवस पर सम्मान समारोह का होगा आयोजन

By: Dilip Kumar
5/24/2018 8:15:13 PM
नई दिल्ली

पटना @ श्रुति कम्युनिकेशन ट्रस्ट की अध्यक्षा बहन सुषमा ने अपने आयोजन समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और 24 जून, 2018 को बापू सभागार में क्षत्राणी वीरांगना रानी दुर्गावती के 454वीं श्रद्धांजलि दिवस पर होने वाली श्रद्धांजलि महाकुंभ के विषय पर विस्तार से चर्चा किया गया।

 बैठक में यह निर्णय लिया गया कि शिक्षाविद् व भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय संगठन मंत्री भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय संगठन महामंत्री एवं आरएसएस के राष्ट्रीय प्रचारक संजय विनायक जोशी को क्षत्राणी वीरांगना रानी दुर्गावती के 454वीं श्रद्धांजलि दिवस के महाकुंभ का कार्यक्रम अध्यक्ष बनाया गया है। संजय भाई जोशी ने भी इस प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए अपनी अनुमति प्रदान कर दी है।

25 मई, 2018 को प्रचार रथ इस कार्यक्रम की जानकारी सम्पूर्ण बिहारवासी, उत्तरप्रदेश वासी सहित मध्यप्रदेश वासियों तक पहुंचाने का कार्य करेगी ताकि यूपी में जन्मी रानी दुर्गावती का शासन क्षेत्र मध्यप्रदेश में रहा है और महाराष्ट्र में इन्होंने शहादत दी थी और लोकतंत्र की जननी बिहार में 454वीं श्रद्धांजलि दिवस नारी सशक्तिकरण एवं उनके बलिदान व वीरगाथा दिवस मनाया जायेगा।

इस कार्यक्रम के संयोजक मंडल में बिहार के लोकप्रिय होटल मौर्या के महाप्रबंध्क एवं क्षत्रियवंश के लोकप्रिय चेहरा बी. डी. सिंह, राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस, बिहार के श्रमिकों के जनप्रिय चन्द्र प्रकाश सिंह, छत्तीसगढ़ के जुदेव वंशज श्रीमंत विक्रमादित्य सिंह एवं क्षत्रिय महासभा के महिला प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय अध्यक्षा श्रीमती जया सिंह सहित ट्रस्ट के संस्थापक सदस्य गोपाल मिश्र को शामिल किया गया है। सभी ने अपना सहमति दे दी है और कार्यक्रम के सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर कार्य कर रहे हैं।

श्रुति कम्युनिकेशन ट्रस्ट की अध्यक्षा बहन सुषमा ने सामाजिक कार्यकर्ता भाई ब्रजेश को बिहार के सभी क्षेत्र के प्रबुद्ध एवं योग्यता एवं जनमानस को सहयोग करने वाले पत्रकार, प्रशासनिक, पुलिस, राजनीति, समाजसेवा, कला-खेल सहित उत्कृष्ट कार्य करने वाले को ‘क्षत्राणी वीरांगना रानी दुर्गावती केवल सच सम्मान-2018’ से सम्मानित होने वाले विद्वानों की सूची उपलब्ध कराने को कहा है। बिहार के अलावा अन्य कई राज्य एवं कई देश के प्रबुद्धगणों की भी कार्यक्रम में आने की सूचना है।

भारत एवं बिहार और अन्य राज्य सरकार सहित विपक्ष भी महिलाओं के सम्मान एवं उनके वाजिब हक के लिए कानून बनाने के साथ उनके अध्किारों को बल देने का प्रयास कर रही है। मुगल शासक अकबर की सेना को युद्धभूमि में तीन बार गाजर मूली की तरह काटने वाली महान वीरांगना रानी दुर्गावती जी की पहली बार बिहार में वृहद पैमाने पर श्रद्धांजलि दिवस मनाया जा रहा है जिसमें देश -प्रदेश के गणमान्यगण भाग लेंगे और स्थानीय बिहारवासी इस कार्यक्रम के साक्षी बनेंगे।

हम सभी को इस कार्यक्रम को सपफल बनाने में तन-मन- धन और जन सभी क्षेत्रों से सहयोग करना चाहिए। विभिन्न संगठन भी अपने-अपने जिले में बैठक करके लोगों को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। श्रुति कम्युनिकेशन ट्रस्ट की अध्यक्षा बहन सुषमा मिश्र ने कहा कि संगठन नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण से गोंडवाना राज्य की वीरांगना रानी दुर्गावती जी के शहादत वर्ष 24 जून, 2018 को चुना गया है।

 क्षत्राणी रानी दुर्गावती भारत देश की वह वीरांगना हैं, जिन्होंने अपने राज्य की रक्षा के लिए मुगल शासकों से युद्ध करके वीरगति को प्राप्त हो गई थी। आज देश के भीतर बेटियां ही सुरक्षित नहीं हैं, दहेज लोभियों के भेंट चढ़ जा रही है, कोख में ही बेटियां मार दी जा रही है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार बेटियों के विकास के लिए कई योजनाएं चला रही है। क्षत्रिय समाज की वीरांगना रानी दुर्गावती जी के बलिदान को महिलाएं एवं युवाओं के बीच लाना होगा, की कैसे दुर्गावती, लक्ष्मीबाई जैसी राष्ट्रभक्तों से हमको सीख लेना चाहिए। 15 अप्रैल 2018 को ‘दीन बंधु-देश बचाओ महारैली’ से देशवासियों को शिक्षा लेनी चाहिए । इसकी सूचना प्रेस को हरि किशोर सिंह राठौर ने दी।  


comments