HOLI के बाद स्किन को रखना हो पहले जैसा

By: Dilip Kumar
2/21/2018 2:39:12 PM
नई दिल्ली

रंगों का त्योहार होली को बस अब कुछ ही दिन बाकी हैं। लोग अभी से होली के रंग में रंगे हुए नजर आ रहे हैं। होली के दिन सभी अपने नियमों को भूल रंगों के साथ खेलते हैं, होली के गानों पर झूमते हैं और गुलाल उड़ाते हैं। ऐसे में आपकी चमचमाती स्किन का सारा ग्लो गायब हो जाता है। स्किन पर लगा रंग और गुलाल चेहरे को काफी नुकसान पहुंचाता है। लेकिन होली खेलने से पहले स्किन को अगर अच्छे से प्रोटेक्ट कर लिया जाए, तो बाद में होने वाले एलर्जी और अन्य प्रभावों से बचा जा सकता है। पारंपरिक रूप से होली प्राकृतिक रंगों से बनाई जाती है। लेकिन इन दिनों बाजारों में मिलने वाले आर्टिफिशयल कलर स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं।

होली खेलने से पहले ऐसा करें

अगर आप होली खेलने बाहर जा रही हैं और आप इस बात से अंजान हैं कि आपके दोस्त और करीबी किस तरह के कलर इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी स्किन को खराब होने से बचा सकते हैं। बाहर जाने से पहले अपनी पूरी बॉडी पर नारियल का तेल लगा लें। आप नारियल के तेल की जगह जैतून का तेल या विटामिन ई ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल लगाते समय ध्यान रखें कि कान के पीछे, उंगलियों के बीच में और नाखूनों के पास वाली जगह रह न जाए। ये ऐसी जगह हैं जहां पर रंग टिक जाता है और आसानी से हटता भी नहीं है। होली पर बालों को बचाने के लिए रंग खेलने से पहले सरसों का तेल लगा लें और बालों को अच्छे से बांध कर पोनी टेल बना लें। नाखूनों को होली के रंग से बचाने के लिए नेल्स पर गहरे रंग का नेल पेंट लगा लें।

होली खेलने के बाद रखें इनका ध्यान

होली खेलने के बाद आपको इस बात की टेंशन लेने की जरूरत नहीं कि आप इन सब गहरे कलर से कैसे छुटकारा पाएंगे। इन बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी पुरानी स्किन को वापस पा सकती हैं। होली खेलने के बाद 5-10 मिनट बहते हुए पानी के नीचे खड़े हो जाएं और इस बात का ध्यान रखें कि आप स्किन को रगड़ें नहीं। बॉडी पर लिक्विड साबुन लगाने के बाद भी अगर रंग नहीं उतरता, तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं- जैसे नींबू के रस, दही और चंदन के मिक्स को बॉडी पर लगाएं। इतना ही नहीं मैदा और हल्दी के मिक्स को बॉडी पर अप्लाई कर सकती हैं। और दूध के साथ 15-20 के बाद धो लें। मैदा के साथ ये ट्रिक्स आपके चेहरे पर चमक ला देगी।


चेहरे पर से होली का रंग हटाते हुए थोड़ी सावधानी बरतें। कलर हटाते हुए जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। चेहरे पर तेल लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और उसके बाद धो लें। नींबू का रस, दही और एक चुटकी चंदन पाउडर बॉडी पर लगे सख्त कलर को छोड़ने में कामयाब है। इससे आपकी स्किन पहले जैसी ही चमकदार हो जाएगी। अगर फिर भी स्किन पर कुछ रंग के धब्बे रह जाते हैं, तो उन्हें एक-दो दिन तक छेड़े नहीं। एक्सपर्ट का मानना है कि स्किन को जबरदस्ती स्क्रब नहीं करना चाहिए। साथ ही सलाह दी जाती है कि 48 घंटे तक बाथ साल्ट आदि का इस्तेमाल भी नहीं करें। लंबे समय तक धूप में निकलने से बचें।


comments