रेल मंत्री का ऐलान- एग्जाम देने वालों को वापस की जाएगी बढ़ी फीस

By: Dilip Kumar
2/22/2018 3:34:42 PM
नई दिल्ली

रेलवे में निकाली गई 90,000 भर्तियों को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक और बड़ी घोषणा की है। रेल मंत्री ने स्पष्ट किया है कि रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए एग्जामिनेशन फीस नहीं बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा कि अगर उम्मीदवार रेलवे भर्ती परीक्षा देता है तो यह बढ़ी हुई फीस उसे बाद में वापस कर दी जाएगी।दरअसल इस बार जो 90,000 भर्तियां निकाली गई हैं उसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये और अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये एग्जामिनेशन फीस रखी गई है। जबकि इससे पहले जो भर्तियां निकाली गई थीं, उनमें अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये फीस रखी गई थी जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को फीस से छूट थी। उन्हें परीक्षा के लिए कोई फीस नहीं देनी होती थी। ऐसे में रेलवे भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं में काफी असंतोष था। इस पर पीयूष गोयल ने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया है कि परीक्षा के लिए गंभीर उम्मीदवार ही आवेदन करें। बहुत बार कम शुल्क की वजह से लोग आवेदन कर देते हैं लेकिन परीक्षा नहीं देते। ऐसे में सरकार को नुकसान होता है। भर्ती परीक्षा आयोजित करने में सरकार का काफी पैसा खर्च होता है। अगर उम्मीदवार परीक्षा देता है तो बढ़ी हुई फीस वापस कर दी जाएगी।

लाखों युवाओं द्वारा विरोध जताने के बाद रेलवे बोर्ड ने ग्रुप सी और डी की सभी श्रेणियों में आयु सीमा बढ़ा दी है। इससे रेलवे के 50 हजार से अधिक अप्रेंटिस सहित लाखों युवाओं को आवेदन का मौका मिलेगा।रेलवे बोर्ड ने फरवरी के प्रथम सप्ताह में जारी अधिसूचना में ग्रुप सी और डी श्रेणी के सभी वर्गो के अभ्यार्थियों की अधिकतम आयु सीमा दो वर्ष घटा दी है। इसके तहत सामान्य और आरक्षित कोटे में अधिकतम आयु को कम कर दिया गया है। रेलवे बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि दशकों पहले अधिकतम आयु को कम करने के रेलवे के फैसले से बेरोजगार युवाओं, अप्रेंटिस व रेलवे यूनियन (एआईआरएफ) ने विरोध करना शुरू कर दिया था। रेल मंत्री पीयूष गोयल के ट्विटर हैंडल व फेसबुक पर हर रोज बड़ी संख्या में युवा इस फैसले को वापस लेने के लिए अपना विरोध दर्ज करा रहे थे।

इसके अलावा एआईआरएफ के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र ने पिछले हफ्ते रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी व रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र भी लिखा था। उन्होंने मुलाकात कर बताया था कि अधिकतम आयु दो वर्ष बढ़ाने से ओवरएज होने के कारण परीक्षा प्रक्रिया से बाहर हुए 50 हजार से अधिक रेलवे अप्रेंटिस (प्रशिक्षु) को फिर से मौका मिल सकेगा।किस पद के लिए कितनी है आयु सीमा
रेल मंत्रलय की प्रवक्ता ने बताया कि ग्रुप सी के सहायक लोको पॉयलेट व तकनीशियन पद के लिए सामान्य कोटे की अधिकतम आयु सीमा 28 से बढ़कार 30 साल, ओबीसी 31 से बढ़ाकर 33 और एससी-एसटी की 33 से बढ़ाकर 35 कर दी गई है। इसी तरह ग्रुप डी (लेवल-1) की गैंगमैन, ट्रैकमैन, प्वांइटमैन, फिटर, वेल्डर, पोर्टर, गेटमैन आदि सामान्य कोटे की अधिकतम आयु 31 से बढ़ाकर 33, ओबीसी की 34 से बढ़ाकर 36, एससी-एसटी की 36 से बढ़ाकर 38 साल कर दी गई है।

आवेदन के लिए इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailwayrecruitment.in पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं। 


comments