हल्की-फुल्की कॉमेडी का नजारा वेलकम टू न्यूयॉर्क

By: Dilip Kumar
2/23/2018 10:32:06 PM
नई दिल्ली

चकरी तोलेटी निर्देशित फिल्म ‘वेलकम टू न्यूयॉर्क’ का प्रोमो बता देता है कि यह एक कॉमेडी फिल्म है। लेकिन अपने कॉन्सेप्ट में यह अब तक की किसी भारतीय फिल्म से अलग है। फिल्म का प्लॉट एक अवॉर्ड शो के इर्द-गिर्द बुना हुआ है, जिसका फिल्मांकन भी एक असली अवॉर्ड शो में हुआ। फिल्म में ‘आईफा’ को दर्शाया गया है। विदेशों में मौजूद बॉलीवुड फैन्स के लिए हर साल होने वाले इस अवॉर्ड शो में बॉलीवुड के सितारे शिरकत करते हैं। हास्य-मनोरंजन, डांस प्रस्तुतियां और पुरस्कारों की भरमार अक्सर इस तरह के आयोजनों की पहचान है। यही सब आपको इस फिल्म में बड़े मजेदार अंदाज में देखने को मिलेगा। फिल्म में इस तरह का प्रयोग हमें पहले रोबर्ट एल्टमेन की फिल्म ‘रेडी टू वियर’ में नजर आता है, जिसमें फिल्म को पैरिस फैशन वीक के दौरान शूट किया गया था।

फिल्म में न्यूयॉर्क में होने जा रहे अवॉर्ड शो की तैयारी चल रही है, जिसके संचालन की जिम्मेदारी सोफी(लारा दत्ता) के पास है। सोफी श्रेय लेने में माहिर है, जिसे पाने के लिए वह किसी भी हद तक जा सकती है। वह एक प्रतियोगिता का आयोजन करती है। इसके जरिये वह दो प्रतिभागियों को फिल्मी हस्तियों के साथ स्टेज साझा करने का मौका देना चाहती है। इस तरह पंजाब से अभिनेता तेजी (दिलजीत दोसांझ) और गुजरात की ड्रेस डिजाइनर जीनल (सोनाक्षी सिन्हा) को इस अवॉर्ड शो का हिस्सा बनने का मौका मिलता है। पर यहां अचानक से उनकी किस्मत बदलने की वजह कुछ और ही है। असल में सोफी की उम्मीद में ये दोनों सबसे खराब प्रतिभागी है और इनके जरिये इस पूरे इवेंट को खराब करने की अपनी साजिश को सफल बनाना चाहती है। यहां भी हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री की तरह श्रेय लेने की होड़ और साजिश को दिखाया गया है।

फिल्म हंसी-मजाक के बीच इन दो किरदारों के साथ आगे बढ़ती है। ठीक-ठाक मनोरंजन की खुराक परोसती इस फिल्म के साथ खास बात यह रही कि इसे आईफा का साथ मिला। फिल्म में करण जौहर ने अपने डबल रोल से कॉमेडी का जानदार तड़का लगाया है। करण-अर्जुन की तर्ज पर उनका यह दूसरा हमशक्ल उन्हें ‘कुछ कुछ होता है’ जैसी फिल्में बनाने की वजह से मारना चाहता है। हमशक्ल अर्जुन अपनी सारी परेशानियों के लिए करण को जिम्मेदार मानता है। करण को इस तरह के अवॉर्ड शो का लंबा अनुभव रहा है, जिसका फायदा भी उन्हें यहां देखने को मिलता है। फिल्म से जुड़ने वाले अन्य बड़ी हस्तियों में सलमान खान, सुशांत सिंह राजपूत, राणा दग्गूबटी और रितेश देशमुख व बोमन ईरानी हैं। ये सभी मेहमान की भूमिका में नजर आए हैं। रितेश के साथ करण की जुगलबंदी काफी मजेदार है। हालांकि कॉमेडी के लिहाज से फिल्म के मुख्य किरदार में दिलजीत और सोनाक्षी कम प्रभावित करते हैं। फिल्म में हंसी-मजाक किस स्तर तक जुड़ा होना चाहिए, इसे लेकर स्पष्टता नजर नहीं आती।


comments