इस गांव की मिट्टी के आगे किंग कोबरा का जहर भी है बेअसर 

By: Dilip Kumar
6/12/2018 3:38:50 PM
नई दिल्ली

इस  गांव के बारे में मान्यता है कि इस गांव पर नाग देवता का आशीर्वाद है और इस गांव की मिट्टी में इतनी ताकत है जिसे खिला देने मात्र से जहरीले से जहरीले सांप का जहर उतर जाता है. नाग पंचमी के अवसर पर छत्तीसगढ़ के जांजगीर जिले के कैथा गांव में स्थित बिरतिया बाबा मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने लगी है. बाबा और नाग देवता की पूजा के लिए हजारों की तादाद में यहां पहुंचे श्रद्धालु हाथ में दूध, लाई नारियल, फूल अगरबत्ती लेकर कतार में अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हैं. 

कैथा गांव के बारे में मान्यता है कि इस गांव पर नाग देवता का आशीर्वाद है और इस गांव की मिट्टी में इतनी ताकत है जिसे खिला देने मात्र से जहरीले से जहरीले सांप का जहर उतर जाता है. किवदंतियों के मुताबिक, सदियों पहले गांव के जमींदार ने एक सांप का जीवन बचाया था, जिसके बदले में सांप में वरदान दिया था कि इस गांव की मिट्टी को खिलाने मात्र से जहर उतर जाएगा. साथ ही जिसे सांप ने काटा हो उसे समय रहते गांव की सरहद में लाया जाए तो उसकी जान बच जाएगी. ये मान्यता आज तक चली आ रही है.

यही कारण है कि लोग नाग पंचमी के दिन दूर-दूर से बाबा के दर्शन के लिए कैथा गांव पहुंचते हैं और पूजा-अर्चना कर यहां की मिट्टी अपने घर ले जाते हैं.


comments