हर गांव तक पहुंचेगी बैंकिंग सुविधा, मिलेंगे घर बैठे रेल टिकट

By: Dilip Kumar
6/12/2018 4:31:32 PM
नई दिल्ली

केंद्र सरकार की तरफ से रेलवे यात्रियों को जल्द ही नई सुविधा दी जाने वाली है. अब देश के ग्रामीण क्षेत्रों में 2.90 लाख सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) पर अब रेल टिकटों की बिक्री भी होगी. सीएससी और आईआरसीटीसी के बीच इसके लिए करार हुआ है. सीएससी केंद्र आईआरसीटीसी के एजेंट के तौर पर सेवाएं देंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन सीएससी को 15 जून को संबोधित भी करेंगे. इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सीएससी के कार्यक्रम में कई प्रमुख सेवाओं की शुरुआत की.

प्रसाद ने सीएससी द्वारा सामान्य रेल टिकटों की बिक्री के जरिये ग्रामीण क्षेत्र की सुविधा बढ़ाने की घोषणा की. वित्त, रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 2.90 लाख सीएससी अब बैंकिंग प्रतिनिधि के तौर पर काम कर सकेंगे. डिजिटल तकनीक के विकास से सकल घरेलू उत्पाद में 5 फीसदी की वृद्धि होगी. यह केंद्र सामाजिक उत्थान में अहम भूमिका निभाएंगे. आपको बता दें कि सीएससी केंद्र ग्रामीण स्तर के उद्यमी चलाते हैं और अपने-अपने इलाकों में विभिन्न सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराते हैं.

पीयूष गोयल ने आईआरसीटी और सीएससी ई-गर्वनेंस के बीच रेलवे टिकट बुकिंग को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर के समय यह प्रस्ताव किया. गोयल ने कहा, 'अगर आप 2.9 लाख स्थानों पर बैंकों के विस्तार पटल खोलने की चुनौती स्वीकार करते हैं तो मेरा सपना सच हो जाएगा. अगर जरूरत पड़ी तो हम मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय से करार कर सकते हैं ताकि छोटी सौर ऊर्जा इकाइयां स्थापित की जा सकें.’

रेल मंत्री ने कहा कि सीएससी पर वाईफाई सेवाएं पहले से ही दी जा रही हैं. इसके साथ हम कोर बैंकिंग को जोड़ सकते हैं. अगर किसी बैंक का विस्तार पटल भी वहां खोल दिया जाए तो हर ग्रामीण को अपने आसपास बैंक भी मिल जाएगा. दूरसंचार विभाग ने इस मौके पर सीएसी के साथ भागीदारी में 5000 वाईफाई चौपाल की शुरुआत भी की. दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने कहा कि हर मंत्रालय व सरकारी विभाग ग्रामीण इलाकों में सीएसससी की पहुंच के इस्तेमाल के अवसर तलाश रहा है.

आईआरसीटीसी व सीएससी इंडिया के बीच समझौते के तहत जन सेवा केंद्र (सीएससी) के जरिए आरक्षित व अनारक्षित, दोनों तरह की टिकट बुक कराई जा सकेंगी. गोयल ने इस अवसर पर बताया कि अब सभी 2.9 लाख सीएसी को प्रौद्योगिकी के जरिए जोड़ते हुए उन्हें रेल टिकट बुकिंग में सक्षम बनाया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘इस समय लगभग 40 हजार सीएससी कनेक्ट हैं. अगले 8-9 महीने में सभी सीएससी में टिकट बुकिंग की सुविधा मिल जाएगी.’


comments