आईआईटी ग्रेजुएट ने पेड़ पर ही बनाया चार मंजिला मकान

By: Dilip Kumar
6/12/2018 5:54:50 PM
नई दिल्ली

उदयपुर के चित्रकूटनगर में एक इंजीनियर ने पेड़ काटे बिना उसके ऊपर 4 मंजिला घर बना दिया है। इसे बनाने में एक भी टहनियां नहीं काटी गई हैं। किचन हो या बाथरूम, डालियां इन कमरों के अंदर से भी गुजर रही हैं। टहनियों पर ही डाइनिंग टेबल और टीवी आदि के लिए स्टैंड बनाए गए हैं। भास्कर में छपी खबर के अनुसार, आईआईटी कानपुर के 1970 बैच के केपी सिंह इस घर के मालिक हैं। उन्होंने बताया जिस पेड़ पर मकान बना है, वो 87 साल पुराना है। उन्होंने इसे 1999 में बनाया है। आज इस मकान का 18 साल हो गए, लेकिन किसी प्रकार की परेशानी नहीं आई।

केपी सिंह कहते हैं- 'आंधी-तूफान में बड़े-बड़े पेड़ भी टूट जाते हैं, लेकिन इस मकान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। दरअसल, इसकी वजह एरो डायनामिक्स है।' 'घर को इस कदर डिजाइन किया गया है कि पेड़ की टहनियों के साथ ये भी उसी दिशा में उसी प्रपोर्शन में हिलते हैं।' केपी सिंह कहते हैं- '20 साल पहले जब मैंने ऐसे किसी मकान की परिकल्पना की थी, तब लोग मेरी बातों को सुनकर मुझे पागल समझते थे। उनके मुताबिक, ऐसा हो ही नहीं सकता था।'

'मैंने इसे चैलेंज के तौर पर लिया। तब फोरमैन रहे शंकरजी लोहार का मुझे सबसे बड़ा सपोर्ट मिला। डिजाइनिंग मेरी रही और बाकी स्ट्रक्चर तैयार करना उनका। नतीजा आप सबके सामने है।''1999 में मकान बनने के बाद मैं और मेरे दोस्तों ने 2000 की न्यू ईयर पार्टी इसी में मनाई थी।' बता दें कि डालियों के हिसाब से ही घर को आकार दिया गया है। इसे देखने लोग बाहर से भी आते हैं। ऊपर तक जाने वाली सीढ़ियां फोल्डिंग सिस्टम की हैं जिन्हें बटन दबाकर बंद किया जाता है।


comments