नई सीवरेज लाईनें डालने की व्यवस्था की जाए : विवेक कालिया

By: Dilip Kumar
6/13/2018 6:17:36 PM
नई दिल्ली

गुरूग्राम@13 जून। नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त-2 विवेक कालिया ने महरोली रोड स्थित आईडीसी क्षेत्र का अधिकारियों की टीम के साथ दौरा किया तथा गुरूग्राम इंडस्ट्रियल एसोसिएशन (जीआईए) के पदाधिकारियों के साथ बैठक करके आईडीसी क्षेत्र की समस्याओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान कालिया को जीआईए के अध्यक्ष जेएन मंगला ने बताया कि आईडीसी क्षेत्र सन 1966 में बना था तथा उसी समय यहां पर सीवरेज एवं स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज आदि सुविधाएं विकसित की गई थी। हालांकि अब इंडस्ट्रीज की संख्या में इजाफा हुआ है तथा कामगारों की संख्या भी बढ़ी है। ऐसे में पुरानी सीवर लाईनें ब्लॉक हो जाती हैं।

उन्होंने अनुरोध किया कि सीवरेज लाईनों की सफाई करवाई जाए तथा नई सीवरेज लाईनें डालने की व्यवस्था की जाए। इसी प्रकार बरसात के समय में इस क्षेत्र में जलभराव की समस्या भी होती है। इस समस्या के समाधान के लिए स्ट्रॉम वाटर डे्रेनेज की सफाई के साथ-साथ ड्रेनेज नई बनाने की दिशा में कार्य किया जाना चाहिए। इसके साथ ही क्षेत्र में सडक़ों एवं फुटपाथों से रेहड़ी-पटरी, ढ़ाबों को हटाने सहित अन्य अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करने की बात भी बैठक में कही गई। जीआईए की तरफ से बताया कि क्षेत्र के पार्क पर कुछ लोगों ने अवैध रूप से कब्जा करके गाडिय़ों की पार्किंग में उपयोग किया जा रहा है। इस जमीन को खाली करवाकर इस पर पार्क आदि का निर्माण किया जाए। इसके साथ ही आईडीसी की मुख्य एंट्री के सामने महरोली रोड़ पर एक फुटओवर ब्रिज का निर्माण भी किया जाना चाहिए, ताकि कामगारों को सडक़ पार करने में आसानी हो सके।

श्री कालिया ने सभी शिकायतों को ध्यानपूर्वक सुना तथा मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे तुरंत प्रभाव से सीवरेज लाईनों की सफाई का कार्य शुरू करवाएं। इसके साथ ही अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई भी जल्द से जल्द की जाए। उन्होंने उपस्थित उद्योगपतियों को आश्वस्त किया कि उनकी शिकायतों का समाधान तत्परता से किया जाएगा। जो समस्याएं तुरंत हल होने वाली हैं, उनका कार्य शुरू कर दिया जाएगा तथा नई सीवरेज एवं स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज संबंधी कार्य के लिए सर्वे करवाकर कार्रवाई शुरू की जाएगी।

इस मौके पर जीआईए के महासचिव दीपक मैनी, संयुक्त सचिव मनोज जैन, कोषाध्यक्ष विनोद गुप्ता, उपप्रधान केसी संदल, सदस्य विजय टंडन, डीके मेथी, बलविन्द्र पाल सिंह, तरूण खन्ना, सुरेन्द्र जैन, धर्मसागर, अश्विनी अग्रवाल तथा एडवोकेट आरएल शर्मा उपस्थित थे।


comments