'अब बंदूक नहीं, हवाई अड्डा बनेगा बस्तर की पहचान'

By: Dilip Kumar
6/14/2018 3:46:39 PM
नई दिल्ली

छत्तीसगढ़ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कई सौगातें दी। नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भिलाई स्टील प्लांट में पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भिलाई इस्पात संयंत्र के विस्तारीकरण यूनिटों को राष्ट्र को समर्पित किया और आइआइटी की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में सबसे पहले छत्तीसगढ़ी भाषा में लोगों का स्वागत किया। पीएम मोदी ने कहा कि दो महीने पहले मुझे छत्तीसगढ़ में आयुष्मान भारत योजना के पहले चरण की शुरुआत करने का सौभाग्य मिला था और आज मुझे छत्तीसगढ़ में भिलाई स्टील प्लांट के विस्तारीकरण, आईआईटी, जगदलपुर विमान सेवा जैसी कई योजनाओं को शुरुआत करने का सौभाग्य मिला है।

उन्होंने कहा कि पहले बस्तर की बात होती थी तो बम बंदूक की चर्चा होती थी, लेकिन आज जगदलपुर में एयरपोर्ट खुलने की बात हो रही है। इस दौरान उन्होंने बस्तर को लेकर अटलजी के सपने की भी चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री रमन सिंह की तारीफ की, जिन्होंने अटलजी के सपने को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत की। पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ मेरे लिए कोई नया नहीं है। जब छत्तीसगढ़ बना नहीं था, तब मैं यहां टू विलर से आता था। शायद ही यहां कोई डिस्ट्रिक्ट बचा होगा, जहां मेरा जाना नहीं हुआ होगा। इस देश के बहुत से कम लोगों को पता होगा कि देश की आजादी के बाद पूरे देश में जितनी भी पटरियां बनाई है, वो इसी धरती से बनी है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज आइआइटी भिलाई के अपने कैंपस का शिलान्यास किया गया है। लगभग 1,100 रुपये करोड़ की लागत से बनने वाला ये आइआइटी कैंपस छत्तीसगढ़ और देश के मेधावी छात्रों के लिए प्रोद्योगिकी और तकनीकी शिक्षा का तीर्थ बनेगा, उन्हें कुछ नया करने के लिए हमेशा प्रेरित करता रहेगा। हमने ये सुनिश्चित किया कि जो भी खनिज निकलेगा उससे होने वाली कमाई का एक हिस्सा स्थानीय निवासियों पर खर्च करना आवश्यक होगा। इसके बाद छत्तीसगढ़ को भी 3 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की अतिरिक्त राशि मिली है। ये अस्पताल, स्कूल, सड़कें, शौचालय बनाने में खर्च हो रहे हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा भिलाई ने सिर्फ स्टील ही नहीं बनाया बल्कि जिंदगियां, समाज और देश भी बनाया है। भिलाई का ये आधुनिक और परिवर्तित स्टील प्लांट अब न्यू इंडिया की बुनियाद को भी स्टील जैसा मजबूत करने का काम करेगा। आपने खुद अनुभव किया है कि कैसे स्टील प्लांट लगने के बाद यहां की तस्वीर ही बदल गई। जिस राज्य के निर्माण के पीछे हमारे श्रद्धेय अटल जी का विजन है, आप सभी की कड़ी तपस्या है, उस राज्य को तेज़ गति से आगे बढ़ते देखना हमेशा मेरे लिए बहुत सुखद अनुभव होता है।

अटल जी के विजन को आपके लोकप्रिय मुख्यमंत्री रमन सिंह जी, पूरे परिश्रम के साथ आगे बढ़ा रहे हैं। भिलाई में स्टील प्लांट के विस्तार, जगदलपुर हवाई अड्डा और नया रायपुर के कमांड सेंटर का लोकार्पण किया गया। भिलाई में आइआइटी कैंपस के निर्माण और राज्य में भारत नेट फेज-2 पर काम शुरु हो गया है। करीब-करीब 22,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की योजनाओं का उपहार आज छत्तीसगढ़ को मिला है। पीएम ने कहा कि मैं मानता हूं कि किसी भी तरह की हिंसा का, हर तरह की साजिश का, एक ही जवाब है- विकास। विकास से विकसित हुआ विश्वास, हर तरह की हिंसा को खत्म कर देता है।
भिलाई में सभास्थल पर इससे पहले मुख्यमंत्री रमन सिंह ने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना की जमकर तारीफ की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने जगदलपुर के लिए घरेलू विमान सेवा की भी शुरुआत की।

सबसे पहले एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री मोदी सीधे इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का उद्घाटन करने पहुंचे। इस अत्याधुनिक सेंटर से स्मार्ट सिटी नया रायपुर की पूरी व्यवस्था ऑनलाइन जुड़ी रहेगी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यहां बच्चों से भी बात की।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी भिलाई स्टील प्लांट पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कार से उतरकर अभिवादन कर रहे लोगों से भी मुलाकात की। लोगों का उत्साह देखकर प्रधानमंत्री मोदी भी कार का गेट खोलकर कार में खड़े होकर लोगों का अभिवादन स्वीकार करने लगे। प्रधानमंत्री मोदी ने भिलाई स्टील प्लांट में प्लांट पर आधारित मूवी भी देखी। प्रधानमंत्री के साथ इस दौरान केंद्रीय इस्पात मंत्री और सेल चेयरमैन भी थे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी भिलाई इस्पात संयंत्र से करीब एक बजे निकलकर जयंती स्टेडियम सभास्थल पर पहुंचे।


comments