रेत का बवंडर, रेल पटरियों पर रेत

By: Dilip Kumar
6/16/2018 4:39:01 PM
नई दिल्ली

भारत-पाक सीमा पर स्थित बाड़मेर जिले में रेत का बवंडर थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस तेज अंधड़ के कारण भारत पाकिस्तान के बीच चलने वाली थार एक्सप्रेस की पटरियों पर रेत जमा होने के कारण यहां से गुजरने वाली रेल के पहिए थमते हुए नजर आ रहे हैं. बाड़मेर जिले के सीमावर्ती लीलमा और गागरिया गांव में तेज अंधड़ के चलते जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त है. यहां तेज गति से धूल भरी आंधियां चलने से लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है.

भारत- पाक के बीच चलने वाली थार एक्सप्रेस प्रत्येक शुक्रवार की मध्यरात्रि को जोधपुर के भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से रवाना होकर मुनाबाव तक जाती है. वापसी में ट्रेन शनिवार रात को यहां से होकर गुजरेगी. लेकिन रेल की पटरियों पर रेत जमा होने के कारण रेलवे विभाग गंभीर चिंतित नजर आ रहा है. पटरियों पर रेत जमा होने की सूचना से उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराया जा चुका है. तेज अंधड़ के कारण चार- पांच स्थानों पर पटरियों पर रेत जमा हुई है. वहीं कुछ स्थानों पर पटरियों के नीचे से भी रेत उड़ जाने से वहां खाली जगह रह गई है.
पटरियों पर जमा हुई रेत से थार एक्सप्रेस के इस फेरे को रद्द करने की संभावनाएं भी जताई जा रही है. फिलहाल थार एक्सप्रेस के इस दौरे को रद्द करने की बात को लेकर आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

100 से अधिक गांवों का संपर्क मुख्य सड़क से टूटा

रेत के बवंडर ने जिलेवासियों की दिक्कतें बढ़ा दी है। ग्रामीण क्षेत्रों में हालात और भी बदतर है। जानकारी के अनुसार जिले के 100 से अधिक गांवों का संपर्क मुख्य सड़क मार्गो से कट चुका है। आवागमन के साधन इन गांवों तक नहीं पहुंच रहे हैं। आंधी लगातार चलने के चलते संबंधित विभाग अभी तक इन गांवों के रास्ते ठीक करने नहीं पहुंचा।

300 से अधिक पोल गिरे, 500 गांव अंधेरे में डूबे

आंधी के चलते जगह जगह बिजली के पोल व तारें टूटकर गिर गई है। डिस्कॉम की दर्जनों टीमें फॉल्ट सुधारने में जुटी हुई लेकिन हालात बेकाबू हो गए हैं। करीब 500 गांवों की बिजली ठप्प पड़ी है और संभावना जताई जा रही है कि आगामी तीन चार दिन तक यही हालात रहेंगे। आंधी की वजह से डिस्कॉम को 50 लाख का नुकसान हो चुका है और साथ ही सप्लाय करने में मशक्कत करनी पड़ रही है।
पीआरओ रेलवे, गोपाल शर्माने कहा कि आंधी और रेत के कारण भारत-पाकिस्तान रेल यातायात बाधित नहीं होने दिया जाएगा। विभाग की ओर से रेत से भरी हुई पटरियों की देखभाल की जा रही है।


comments